नागालैंड में योग दिवस मनाएंगे केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर
नागालैंड में योग दिवस मनाएंगे केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर
Share:

कोहिमा: नागालैंड ने  मंगलवार को "मानवता के लिए योग" विषय के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस -2022 को मनाया गया । 
यह प्रमुख घटना किसमा के नागा हेरिटेज विलेज में हुई, जो राज्य की राजधानी से लगभग 12 किलोमीटर दक्षिण में है।

इस कार्यक्रम में कई नौकरशाहों, सुरक्षाकर्मियों और स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने भाग लिया, जिनमें केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर, नागालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एस पंगनयू फोम और कई नौकरशाह, सुरक्षा कर्मी और स्कूल और कॉलेज के छात्र शामिल थे।

शहरी मामलों के कौशल किशोर ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि योग शारीरिक कल्याण, मानसिक स्थिरता को बढ़ाता है और अस्थमा, रक्तचाप और रक्त शर्करा जैसी कई बीमारियों से लड़ता है।  योग हम सभी के लिए बीमा के समान है, उन्होंने कहा कि नियमित योग अभ्यास एक आवश्यकता है यदि कोई स्वस्थ होना चाहता है।

केंद्रीय मंत्री को उम्मीद है कि अगर हर कोई रोजाना योग करता है, तो सभी का स्वास्थ्य अच्छा होगा और देश स्वस्थ होगा। उन्होंने सभी से स्वस्थ रहने के लिए योग का अभ्यास करने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।
अपनी टिप्पणी में, नागालैंड के स्वास्थ्य मंत्री फोम ने कहा कि योग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और सभी से आग्रह किया कि वे इसे एक स्वस्थ जीवन शैली को बेहतर बनाने और बनाए रखने में मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें। उन्होंने राज्य के निवासियों से एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग को विकसित करने  का भी आग्रह किया, यह दावा करते हुए कि नियमित योग अभ्यास शरीर के चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और महामारियों और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है।

तीन सरकारी मंत्रालयों - स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, युवा संसाधन, और खेल और पर्यटन - ने राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सहयोग किया।

'अग्निपथ बढ़िया योजना, हम देंगे अग्निवीरों का साथ..', एक सुर में बोले देश के 5 बड़े उद्योगपति

हाईकोर्ट में निकली नौकरियां, फटाफट कर ले आवेदन

सस्ते तेल के बाद अब भारत को रूस से मिल रहा एक और बड़ा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -