पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता

पीएम नरेंद्र मोदी आज केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करने वाले है. यह बैठक आज दोपहर 3.45 बजे संसद के सांस्कृतिक केंद्र में होने वाली है. पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे भारतीय किसानों को 35 विभिन्न प्रकार की फसलें भी प्रदान करेंगे. जलवायु को लेकर लचीलापन और ऊंची पोषक तत्व सामग्री जैसे विशेष गुणों वाली 35 ऐसी फसलों की किस्मों को वर्ष 2021 में विकसित किया गया है.

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम राष्ट्रीय जैविक तनाव प्रबंधन संस्थान रायपुर का नवनिर्मित परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करने वाले है. इस अवसर पर पीएम कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवॉर्ड वितरित भी करने वाले है. साथ ही उन किसानों के साथ वार्तालाप करेंगे जो नवीन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे. इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री और छत्तीसगढ़ के सीएम भी मौजूद रहने वाले है.

ग्रीन कैंपस पुरस्कारों की शुरुआत: हम बता दें कि जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी चुनौतियों को हल करने के लिए ICAR  द्वारा विशेष लक्षणों वाली फसल की किस्मों को विकसित किया जा चुका है. जिसमे सूखे को बर्दाश्त करने वाली चने की किस्म, विल्ट और स्टरिलिटी मौजेक प्रतिरोधी अरहर, सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्म, चावल की रोग प्रतिरोधी किस्में और गेहूं, बाजरा, मक्का, चना, क्विनोआ, कुटु, विन्गड बीन और फाबा बीन की बायोफोर्डिफाइड किस्में भी मौजूद है. इन विशेष लक्षणों वाली फसल की किस्मों में वे भी शामिल हैं जो कुछ फसलों में पाए जाने वाले ऐसे पोषण-विरोधी कारकों को हल करती हैं जो मानव और पशु स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं.

इतना ही नहीं ग्रीन कैंपस पुरस्कारों की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि राज्य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों को ऐसी आदतें विकसित करने या अपनाने के लिए प्रेरित करने का काम करेंगे जो उनके परिसरों को अधिक हरा-भरा और स्वच्छ बनाए, और छात्रों को ‘स्वच्छ भारत मिशन’, ‘वेस्ट टू वेल्थ मिशन’ में शामिल होने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मुताबिक सामुदायिक जुड़ाव के लिए प्रेरित करने वाले है.

चुनाव के कारण पति-पत्नी में छिड़ी 'जंग'

बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

असम हिंसा: सीएम सरमा से मिले राज्य के मुस्लिम नेता, हिंसा को लेकर हुई चर्चा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -