केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली के तीन नगर निगमों के विलय के विधेयक को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली के तीन नगर निगमों के विलय के विधेयक को मंजूरी दी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली के तीन नगर निगमों को एकजुट करने के लिए मंगलवार को एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जिससे उच्च दांव वाले निकाय चुनावों से पहले भाजपा और आप के बीच चल रहे सत्ता संघर्ष को और बढ़ा दिया गया।

केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक संसद के मौजूदा बजट सत्र के दौरान पेश किया जाना है। यह संशोधन दिल्ली के एक संयुक्त नगर निगम की स्थापना करता है, जो तीन वर्तमान निगमों को मजबूत करेगा जहां भाजपा 2012 से सत्ता में है। 2007 से 2012 तक पूर्व में एकीकृत एमसीडी में भी भाजपा का नियंत्रण था।

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण फैसले को दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने शहर के चुनावों में देरी करने के लिए "रणनीति" करार दिया था, लेकिन पार्टी ने जोर देकर कहा कि विलय का इसकी चुनावी संभावनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, यह कहते हुए कि दिल्लीवासियों ने पहले ही नागरिक संगठनों में भाजपा को सत्ता से बाहर निकालने का फैसला किया है। दिल्ली राज्य भाजपा के नेताओं का मानना था कि विलय से पार्टी को छवि परिवर्तन की कोशिश करने और नागरिक चुनावों से पहले एंटी-इंकम्बेंसी का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

सरकार के सूत्रों ने बताया कि एकीकृत नगर निगम वित् तीय संसाधनों के कुशल और समान इस् तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए सुसज्जित होगा, जिससे बढ़ती देनदारियों, तीन नगर निगमों के लिए परिचालन खर्च में कमी आएगी और राष् ट्रीय राजधानी में नागरिक सेवाओं में सुधार होगा।

इंडियन टीम की कप्तान सलीमा टेटे ने कहा - "जूनियर विश्व कप में उपयोगी साबित होगा..."

पसली में गंभीर चोटों के चलते 6 सप्ताह के लिए खेल से बाहर हुए राफेल नडाल

इगोर स्टिमैक का बड़ा बयान, कहा- "चाहता हूं कि मेरी टीम पिच पर..."

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -