सीमेंट की मांग को बढ़ावा देने के लिए पूंजीगत व्यय को बढ़ावा देना होगा
सीमेंट की मांग को बढ़ावा देने के लिए पूंजीगत व्यय को बढ़ावा देना होगा
Share:

 


नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2013 के केंद्रीय बजट में पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) अभियान, साथ ही बुनियादी ढांचे के विकास पर निरंतर ध्यान देने से सीमेंट की खपत बढ़ने की उम्मीद है।

भारत के बजट 2022-23 में केपेक्स के लिए 7.50 लाख करोड़ रुपये का महत्वपूर्ण वित्तीय परिव्यय निर्धारित किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में अपने बजट बयान में पूंजीगत बजट परिव्यय में 35 प्रतिशत की वृद्धि का सुझाव दिया।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) के अनुसार, संशोधित वित्त वर्ष 22 के खर्च अनुमान से अधिक बजट कैपेक्स में वृद्धि से बुनियादी ढांचे के खर्च को बढ़ावा देने का अनुमान है, जो सीमेंट की खपत का लगभग एक चौथाई हिस्सा है। इसके अलावा, रोजगार सृजन पर इसका व्यापक प्रभाव मांग निर्माण में सहायता करेगा।

“वित्त वर्ष 2012 में शहरी खर्च को पुनर्जीवित करने के लिए अनुमानित खर्च में 53% की वृद्धि के बाद, जिसने खंड सीमेंट की मांग में एक पलटाव में योगदान दिया, शहरी बुनियादी ढांचे के लिए आवंटन वित्त वर्ष 2012 में 619 अरब रुपये के संशोधित अनुमान से वित्त वर्ष 2012 के लिए मामूली रूप से 635 अरब रुपये हो गया।" "अगले तीन वर्षों में, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स सुविधाओं के लिए लगभग 100 'गति शक्ति' फ्रेट टर्मिनल बनाए जाने की उम्मीद है।" एजेंसी के अनुसार, 'पीएमएवाई' योजना के तहत 8 मिलियन घरों को पूरा करने के लिए 480 अरब रुपये के आवंटन के साथ किफायती आवास पर सरकार का निरंतर ध्यान, आवास खंड से सीमेंट की मांग का समर्थन करने की संभावना है, जो लगभग 65 है।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और रेलवे में निकली बंपर नौकरियां, जल्द करें आवेदन

शादी के कुछ माह के बाद ही गहने और पैसे लेकर फरार हुई दुल्हन

कपल ने छपवाया ऐसा शादी का कार्ड कि सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -