केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'bad banks' के गठन की घोषणा की
केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'bad banks' के गठन की घोषणा की
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-22 को संसद में पेश करना शुरू कर दिया है। यह बजट बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह कोरोना महामारी की छाया में आता है। वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं की घोषणा की है। अपने भाषण के दौरान, वित्त मंत्री ने बैड लोन लेने के लिए बैड बैंक की स्थापना की घोषणा की।

बैंकिंग क्षेत्र के लिए अच्छी खबर देते हुए, वित्त मंत्री ने ARC मॉडल के माध्यम से बैंकिंग प्रणाली में तनावग्रस्त परिसंपत्तियों को संबोधित करने के लिए खराब प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यह घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र खराब ऋण स्पाइक की दूसरी लहर के कगार पर है। एक बुरा बैंक विषाक्त परिसंपत्तियों को एक अलग इकाई में स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है ताकि बैंक नए व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित कर सकें। सरकार ने एनसीएलटी ढांचे को और मजबूत करने और खराब ऋणों के तेजी से समाधान के लिए ई-कोर्ट प्रणाली के साथ जारी रखने की योजना बनाई है। MSMSe के लिए एक अलग ढांचा भी सरकार द्वारा बनाया जाएगा।

एफएम ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की क्षमताओं को विकसित करने, नई और उभरती हुई बीमारी का पता लगाने और इलाज के लिए संस्थानों को विकसित करने और ग्रामीण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और महामारी की स्थितियों से आपातकालीन निपटने के लिए देश को तैयार रखने के लिए पीएम Aatmanirbhar स्वच्छ भारत योजना की घोषणा की। बीमा क्षेत्र का विस्तार और विकास। वित्त मंत्री ने बीमा में FDI सीमा को 49% से बढ़ाकर 74% करने की भी घोषणा की।

केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 49% से 74% तक बीमा में एफडीआई सीमा बढ़ाने का रखा प्रस्ताव

Budget 2021: केरल-बंगाल और तमिलनाडु में बनेंगे नए नेशनल हाईवे, इतने हज़ार करोड़ खर्च करेगी सरकार

वाराणसी पहुंचा योगी सरकार का पहला क्रूज़, आम जनता के लिए जल्द होगा शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -