वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी बजट पेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी बजट पेश
Share:

नई दिल्ली: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने वादे को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जैसे "बजट से पहले कभी नहीं", मोदी सरकार के तहत नौवां बजट जिसमें अंतरिम बजट भी शामिल है और कोविड-19 संकट के बीच पहला बजट है। जंहा  बजट क्षेत्रों में उच्च व्यय के माध्यम से आर्थिक सुधार सुनिश्चित करते हुए महामारी से पीड़ित आम आदमी को राहत प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

उम्मीद है कि सरकार पड़ोसियों के साथ बढ़ते तनाव के बीच स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे और रक्षा पर अधिक खर्च के माध्यम से अर्थव्यवस्था को गर्त से बाहर निकालने की कोशिश करेगी। जैसे ही भारत कोविड-19 संकट से उभरता है, मोदी सरकार के तहत नौवां बजट, एक अंतरिम एक सहित, व्यापक रूप से रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास पर खर्च को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, विकास योजनाओं के लिए उदार आवंटन, हाथों में अधिक पैसा डालना। विदेशी कर को आकर्षित करने के लिए औसत करदाता और सहजता के कई नियम है।

सीतारमण, जिन्होंने 2019 में अपने पहले बजट में चमड़े के ब्रीफकेस को बदल दिया था, जो दशकों से एक पारंपरिक लाल कपड़े 'बाजी-खाटा' के साथ बजट दस्तावेजों को ले जाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष का बजट होगा "जैसे पहले कभी नहीं।" बजट अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों का कहना है, कोविड-19 महामारी के कारण हुए आर्थिक विनाश के बाद टुकड़ों को लेने के लिए शुरुआती बिंदु होगा।

CPSE विनिवेश से सरकार ने 19,499 करोड़ रुपये जुटाए

एफपीआई के आंकड़े: जनवरी में एफपीआई के 14,649 करोड़ रुपए के हुए शुद्ध खरीदार

RBI द्वारा दरों पर यथास्थिति बनाए रखने की है संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -