RBI द्वारा दरों पर यथास्थिति बनाए रखने की है संभावना
RBI द्वारा दरों पर यथास्थिति बनाए रखने की  है संभावना
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्रीय बजट 2021-22 की प्रस्तुति के चार दिन बाद 5 फरवरी को घोषित अपनी अगली मौद्रिक नीति के परिणाम में बेंचमार्क ब्याज दर पर यथास्थिति बनाए रखने की संभावना है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि आरबीआई ब्याज दरों के साथ छेड़छाड़ करने से बचेगा और नीति समीक्षा में मौद्रिक रुख को बनाए रखेगा, हालांकि यह 1 फरवरी को लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अनावरण किए जाने वाले बजट से मार्गदर्शन लेगा।

"हम मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) से ठहराव को जारी रखने की अपेक्षा करते हैं। मुद्रास्फीति की दर में गिरावट मुख्य रूप से खाद्य कीमतों में गिरावट के कारण हुई। कोर मुद्रास्फीति की दर में कमी नहीं आई है। अत्यधिक तरलता को देखने की जरूरत है। आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता में छह सदस्यीय नीति समिति 3 फरवरी से शुरू होने वाले तीन दिनों के लिए मिलने वाली है। रिज़ॉल्यूशन मीटिंग की घोषणा 5 फरवरी को की जाएगी। आरबीआई ने बैंकों को जो मौजूदा रेपो दर या दर दी है, वह 4 प्रतिशत है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पिछली 22 मई को अपनी नीतिगत दर में संशोधन किया था, एक ऑफ-पॉलिसी चक्र में ब्याज दर को घटाकर ऐतिहासिक कम करने की माँग की। आरबीआई ने पिछले फरवरी से नीतिगत दरों में 115 बीपीएस की कटौती की है। सेंट्रल बैंक को सरकार ने खुदरा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत, प्लस 2, 2 प्रतिशत रखने के लिए कहा है।

अब शादियों में शामिल हो सकेंगे इतने मेहमान, दिल्ली सरकार ने जारी किए नए आदेश

भाजपा MLA सरिता भदौरिया को मिली जान से मारने की धमकी, मैसेज में ISI का भी जिक्र

केंद्रीय बजट 2021 से भारतीय रेलवे को है ये उम्मीदें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -