संयुक्त राष्ट्र समर्थित पैनल जलवायु परिवर्तन को रोकने के प्रयासों पर रिपोर्ट जारी करेगा
संयुक्त राष्ट्र समर्थित पैनल जलवायु परिवर्तन को रोकने के प्रयासों पर रिपोर्ट जारी करेगा
Share:

संयुक्त राष्ट्र समर्थित पैनल खतरनाक स्तर तक पहुंचने से पहले जलवायु परिवर्तन को धीमा करने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों पर सोमवार को एक अत्यधिक प्रतीक्षित वैज्ञानिक रिपोर्ट जारी करेगा।

जलवायु परिवर्तन की रिपोर्टों पर अंतर-सरकारी पैनल को व्यापक रूप से ग्लोबल वार्मिंग की स्थिति, इसके प्रभावों और इसका मुकाबला करने के लिए किए जा रहे कदमों के सबसे आधिकारिक मूल्यांकन के रूप में माना जाता है। नीति निर्माताओं के लिए सारांश को लपेटने के लिए सरकारों और विशेषज्ञों के बीच बातचीत रविवार देर रात तक जारी रही, जिससे नियोजित प्रकाशन में कई घंटों की देरी हुई।

2015 के पेरिस समझौते में, सरकारें इस सदी में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 डिग्री फारेनहाइट) तक रखने के लिए सहमत हुईं। पूर्व-औद्योगिक स्तर से ऊपर पहले से ही 1.1 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के साथ, कई विशेषज्ञों का मानना है कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में नाटकीय कटौती की आवश्यकता है।

लेखकों ने रिपोर्ट में यूक्रेनी युद्ध के प्रभाव को शामिल नहीं किया क्योंकि डेटा पिछले गिरावट में एकत्र किया गया था। संघर्ष द्वारा उत्पादित भू-राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता, रूवेन स्टब्बे के अनुसार, परामर्श बर्लिन अर्थशास्त्र के एक अर्थशास्त्री जो पेपर का हिस्सा नहीं थे, उत्सर्जन को कम करने के प्रयासों में बाधा डाल सकते हैं।

"मुझे लगता है कि मुश्किल मुद्दा यह होगा कि हमें राजनीतिक रूप से पाठ्यक्रम पर रहना होगा," उन्होंने टिप्पणी की। "पहले से ही ऐसी आवाजें हैं जो सुझाव देती हैं कि हमें (यूरोपीय) कार्बन व्यापार प्रणाली को नरम करना चाहिए," जो निगमों को अत्यधिक प्रदूषणकारी प्रकार की ऊर्जा से बचने के लिए प्रेरित करता है, "विशेष रूप से अब इन उच्च ऊर्जा कीमतों के साथ।

पाक पीएम ने विपक्ष से 'विदेशी साजिश' का समर्थन करने के बजाय चुनाव स्वीकार करने को कहा

आर्थिक संकट पर विरोध के बीच श्रीलंका के कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

जर्मनी को 2-1 से मात देकर जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -