रूस के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक
रूस के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक
Share:

 


संयुक्त राष्ट्र - संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) रूस के अनुरोध पर शुक्रवार को एक आपात बैठक आयोजित करेगी, जब मास्को ने दावा किया कि अमेरिका यूक्रेनी प्रयोगशालाओं में जैविक हथियारों के विकास को प्रायोजित कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजदूत दिमित्री पॉलींस्की ने अनुरोध किया कि विश्व निकाय इसे "यूक्रेन के क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य जैविक गतिविधि को संबोधित करने के लिए" आयोजित करने के बाद आपातकालीन बैठक बुलाई गई थी।

रूस का दावा है कि "हाल ही में मिले दस्तावेज" साबित करते हैं कि जैविक हथियारों के घटकों का निर्माण यूक्रेनी सुविधाओं में अमेरिकी रक्षा विभाग के वित्त पोषण के साथ किया गया था।

बीबीसी के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका जैविक हथियारों के विकास और रूस में प्रवास करने वाले वायरस ले जाने वाले पक्षियों के रोजगार में यूक्रेन की सहायता कर रहा है।

दूसरी ओर, मंत्रालय ने इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया। रूस ने यह भी कहा है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य जैविक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, लविवि, खार्किव और पोल्टावा में 30 से अधिक प्रयोगशालाएं खतरनाक संक्रामक जीवों के साथ काम कर रही थीं।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी के बुधवार को ट्वीट करते हुए आरोपों को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया कि यह "यूक्रेन और अन्य देशों में वर्षों से रूसियों से बार-बार देखा गया है कि यह "दुर्भावनापूर्ण ऑपरेशन है, जो खारिज कर दिया गया है।"

मेक्सिको में नौ लोगों की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का 92 साल की उम्र में निधन

फिलीपीन राष्ट्रपति ने यौन सहमति की उम्र को 12 से बढ़ाकर 16 करने का विधेयक पेश किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -