संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने परमाणु हथियारों को खत्म करने का किया आह्वान
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने परमाणु हथियारों को खत्म करने का किया आह्वान
Share:

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर रविवार को घोषणा की कि दुनिया से परमाणु हथियारों को समाप्त कर दिया जाना चाहिए और संवाद, विश्वास और शांति के एक नए युग की शुरुआत होनी चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि "परमाणु हथियारों के खतरे को संबोधित करना "संयुक्त राष्ट्र के काम के लिए अपनी स्थापना के बाद से केंद्रीय रहा है।" "1946 में, पहले महासभा के प्रस्ताव में 'परमाणु हथियारों और सामूहिक विनाश के अनुकूल अन्य सभी प्रमुख हथियारों के राष्ट्रीय हथियारों से उन्मूलन' की मांग की गई थी।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि हालांकि दशकों से परमाणु हथियारों की कुल संख्या घट रही है, दुनिया भर में लगभग 14,000 का भंडार है, जो लगभग चार दशकों में "परमाणु जोखिम के उच्चतम स्तर" का सामना कर रहा है। गुटेरेस ने कहा कि वह रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा न्यू START (सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि) का विस्तार करने और बातचीत में शामिल होने के निर्णय को आशा के संकेत के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि, जो जनवरी में लागू हुई, भी एक स्वागत योग्य कदम है।

गुटेरेस ने कहा "अब अच्छे के लिए इस बादल को उठाने, हमारी दुनिया से परमाणु हथियारों को खत्म करने और सभी लोगों के लिए संवाद, विश्वास और शांति के एक नए युग की शुरुआत करने का समय है।"

किसानों को सीएम योगी का तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

‘गुलाब’ चक्रवात से खतरे में लोगों की जान, जारी हुआ रेड अलर्ट

पीएम मोदी कल करेंगे 'प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन' की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -