पीएम मोदी कल करेंगे 'प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन' की शुरुआत

नई दिल्ली: सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (पीएम-डीएचएम) के राष्ट्रव्यापी आरम्भ करने का ऐलान करेंगे। इस स्कीम का नाम बदला गया है। पहले इसका नाम नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) था। अफसरों का कहना है कि PM-DHM डेटा, सूचना तथा बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के जरिए एक कुशल, सुलभ, समावेशी, किफायती तथा सुरक्षित ढंग से सार्वभौमिक सेहत कवरेज प्रदान करता है।

साथ ही अफसरों ने बताया कि PM-DHM के तहत व्यक्तियों को प्रदान की जाने वाली डिजिटल हेल्थ आईडी में लोगों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड होगा। हर शख्स के लिए स्पेशल आईडी बनाने के लिए आधार तथा फ़ोन नंबर जैस डिटेल के साथ स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाया जाता है। मिशन पटरी पर है तथा 3 बुनियादी प्लेटफॉर्म- हेल्थ आईडी, डॉक्टर का रजिस्ट्रेशन तथा स्वास्थ्य केंद्रों का रजिस्ट्रेशन चालू कर दिया गया है।

वही 27 मई को प्रधानमंत्री मोदी एक हाई लेवल मीटिंग कर नेशनल डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) की प्रगति की समीक्षा की था तथा बताया था कि यह स्कीम व्यक्तियों की जिंदगी को सरल बनाएगी। पीएम ने NDHM के तहत कामकाज के विस्तार के लिए तेजी से कदम उठाने का आदेश दिया था तथा बताया था कि इस मंच की अहमियत नागरिकों को तब नजर आएंगी जब उन्हें इसके तहत प्राप्त होने वाली तमाम सेवाओं का फायदा प्राप्त होगा। पीएम मोदी ने बीते साल स्वाधीनता दिवस के मौके पर राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में NDHM के शुभारंभ का ऐलान किया था।

पंजाब कैबिनेट में शामिल होंगे ये 15 विधायक, आज शाम लेंगे शपथ

मन की बात में बोले पीएम मोदी- नदी को मां कह रहे हो तो...

नरसिम्हा राव की आलोचना कर विवादों में घिर गए थे पूर्व PM मनमोहन सिंह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -