ब्रिटेन ट्रिब्यूनल ने एलटीटीई को आतंकवादी सूची से हटाया

Oct 24 2020 10:01 AM
ब्रिटेन ट्रिब्यूनल ने एलटीटीई  को आतंकवादी सूची से हटाया

लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल एलाम (LTTE) को ब्रिटेन के समृद्ध संगठनों अपील आयोग द्वारा अभियुक्त आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा दिया गया है। 22 अक्टूबर को आयोग ने एलटीटीई को आतंकवादी सूची से हटा दिया। इलम युद्ध के रूप में कुख्यात 1 लाख से अधिक निर्दोष ईलम तमिल की जान गई।

 द्वीप राष्ट्र श्रीलंका के उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में लिट्टे ने 2009 में अपने पतन से पहले लगभग 30 साल तक एक अलग तमिल मातृभूमि के लिए एक सैन्य अभियान चलाया था। श्रीलंका के सेना ने अपने सर्वोच्च नेता वेलुपिल्ल प्रभाकरन की हत्या के बाद इसे ध्वस्त कर दिया था। हालांकि, श्रीलंकाई राष्ट्र आयोग के फैसले का विरोध कर रहा है और फैसले के खिलाफ अपील की है। श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में एक बयान जारी किया।

श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि "अपील की अनुमति देते समय पीओएसी के खुले निर्णय, आगे की सुनवाई के लिए प्रदान करता है, और श्रीलंका सरकार ब्रिटेन में मामले की प्रगति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगी।" देश ने कहा कि उसके पास यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि लिट्टे और उसके आतंकवादी विचारधारा से जुड़े समूह विदेशों में सक्रिय हैं, हिंसा भड़काने और देश को अस्थिर करने के लिए काम कर रहे हैं।

'तिरंगा नहीं उठाने' के महबूबा के बयान पर सियासत गर्म, FIR दर्ज करने की मांग

भाजपा के खिलाफ TMC ने फूंका बिगुल, शुरू किया ऑनलाइन अभियान

बिहार चुनाव: माँ दुर्गा को प्रसन्न करने की तैयारी में लालू, देंगे 3 बकरों की बलि !