ब्रिटेन ने दुर्भावनापूर्ण विदेशी निवेश से सुरक्षा के लिए पारित किया नया राष्ट्रीय सुरक्षा और निवेश विधेयक
ब्रिटेन ने दुर्भावनापूर्ण विदेशी निवेश से सुरक्षा के लिए पारित किया नया राष्ट्रीय सुरक्षा और निवेश विधेयक
Share:

यूके सरकार ने सूचित किया है कि नया राष्ट्रीय सुरक्षा और निवेश विधेयक "दुर्भावनापूर्ण निवेश से यूके (") की रक्षा करेगा और विलय, अधिग्रहण और अन्य प्रकार के सौदों में जांच और हस्तक्षेप करने की अपनी क्षमता को मजबूत करेगा। यह "दुर्भावनापूर्ण" अधिग्रहण में रणनीतिक परिसंपत्तियों को कवर करने वाली विदेशी कंपनियों को रोकने के लिए अनिवार्य है, जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना जाता है।

बढ़ते चीनी निवेश ने बीजिंग के लिए ब्रिटेन के सांसदों से प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के कॉल को प्रेरित किया है। व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग के एक बयान के अनुसार, 20 वर्षीय कानून मसौदा कानून द्वारा अद्यतन हो जाता है जो अब आधुनिक खतरों से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है। विधेयक को बुधवार को संसद के समक्ष पेश किया जाना है। यह कंपनियों को रक्षा, ऊर्जा और परिवहन जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में विलय और अधिग्रहण गतिविधि की सरकार को सूचित करने के लिए बाध्य करता है।

कानून में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, परमाणु ऊर्जा, रोबोटिक्स और अंतरिक्ष उद्योग सहित 17 रणनीतिक क्षेत्रों का नाम है। इसी तरह के उपाय ऑस्ट्रेलिया, इटली, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे ब्रिटेन के प्रमुख सहयोगियों द्वारा उठाए गए हैं। जॉनसन ने जासूसी को लेकर चिंताओं को लेकर ब्रिटेन के 5G नेटवर्क से चीन की विवादास्पद प्रौद्योगिकी दिग्गज हुआवेई पर प्रतिबंध लगा दिया। चीन जनरल न्यूक्लियर पॉवर (CGN) इस बीच, दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में हिंकले पॉइंट में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण में फ्रांस के EDF के साथ मिलकर काम कर रहा है, जिसे 2025 में पूरा किया जाना है। इस जोड़ी को सिज़ेवेल पर एक नए संयंत्र के लिए औपचारिक अनुमोदन की भी प्रतीक्षा है। 

निलांशी पटेल ने तोडा अपना ही रिकॉड, 170.5 सेंटीमीटर है बालों की लम्बाई

बहरीन के पीएम सलमान अल खलीफा का निधन, देश में एक हफ्ते का राष्ट्रीय शोक घोषित

WHO के महानिदेशक ने की PM मोदी की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -