उज्जैन नगर निगम का बड़ा फैसला, बाजार में नहीं बिकेंगे चीनी पटाखे
उज्जैन नगर निगम का बड़ा फैसला, बाजार में नहीं बिकेंगे चीनी पटाखे
Share:

उज्जैन : भारतीय बाज़ारों में हमेशा से चाइना के प्रोडक्ट्स की बिक्री जोरों पर रही है और त्योहारों के समय तो चीनी सामान धड़ल्ले से भारतीय बाजरों में बिकता आया है. अब चूँकि त्योहारों में दीवाली जो की हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है और इसमें पूजा सामग्री से लेकर डेकोरेशन, पटाखे सारे सामन में चाइना की धूम रहती है.

चूँकि चाइना के सारे प्रोडक्ट कीमत में बहुत सस्ते होते हैं इसलिए भारतीय बाज़ारों में इन्ही की धूम रहती है. दीवाली के त्यौहार में सबसे ज्यादा चायनीज़ पटाखे बिकते हैं और इनमे सस्ते से सस्ते रसायन इस्तेमाल किये जाते हैं जो की बेहद घातक और जानलेवा होते हैं. अब चूँकि भारत पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के कारण चीन भी भारत के खिलाफ कार्यवाही में लगा हुआ है ऐसे में सरकार ने चीनी पटाखों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है.

गौरतलब है की मध्यप्रदेश के उज्जैन में सरकार ने पूर्ण रूप से चायनीज़ पटाखों की खरीद फरोख्त पर प्रतिबन्ध लगाया है. बुधवार को उज्जैन संभाग के नीमच जिले के कलेक्टर रजनीश श्रीवास्तव ने कहा की देश में चायना के पटाखों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है और इसका पालन करना हमारा दायित्व है. उन्होंने आगे कहा कि "प्रतिबन्ध लगाने के बाद अब किसी भी पटाखा व्यापारी के पास अगर चायनीज़ पटाखे पाए जाते हैं तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी. अगर कोई इसकी खरीद फरोख्त या भण्डारण करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी जिसमे 10 साल तक की सजा का प्रावधान है."

प्रतिबन्ध के बावजूद भी देश में चीनी पटाखों के खरीद फरोख्त की आशंका है क्योंकि इसमें व्यापारी वर्ग को मुनाफा ज्यादा होता है. लेकिन सस्ते रसायन के इस्तेमाल को लेके और देश में चीनी पटाखों को लेके पहले भी कई अधिनियम बने हुए हैं लेकिन इन्हें अभी तक अमल में नहीं लाया जा सका है, अब ऐसे में देखना महत्वपूर्ण है की सरकार की यह नीति कितनी कारगर साबित होती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -