यूएई और इजरायल के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता

Aug 14 2020 06:50 PM
यूएई और इजरायल के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता

फ्रांस के पश्चात गल्‍फ कंट्री ओमान ने इजराइल-संयुक्‍त अरब अमीरात के मध्य हुई साझेदारी का स्‍वागत किया है. ओमान ने बताया कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के मध्य रिश्तों को सामान्य बनाने की घोषणा का स्वागत करता है. यह समझौता क्षेत्रीय स्थिरता और स्‍थाई शांति के लिए काफी अहम है. ओमान ने कहा कि इजराइली अधिकारियों द्वारा फिलिस्तीनी क्षेत्रों में हमले को निलंबित करने का निर्णय एक सकारात्मक है. ओमान ने आशा जताई है कि इजराइल-यूएई समझौता इजराइल एंव फ‍िलिस्‍तीनी वार्ता के लिए भी सहायक साबित होगी, और यह दो प्रदशों के बीच बढ़ते तनाव का खत्म करने में फायदेमंद साबित होगी. साथ ही, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार यूएई-इजराइल समझौता ऐतिहासिक है.

ट्रम्प सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना पीड़ित अमेरिकियों को मुफ्त लगाई जाएगी वैक्सीन

विदित हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से गुरुवार को इजरायल और यूएई के मध्य एक इतिहास का विशेष समझौता संपंन्‍न हुआ. इससे दोनों मुल्कों के मध्य संबंध सामान्य होने की एक उम्‍मीद जगी है. इस समझौते के तहत इजरायल वेस्ट बैंक के इलाकों में फिलहाल अपनी गतिविधियां रोकने पर राजी हुआ है. वेस्ट बैंक फलस्तीन का पूर्वी भाग है, जिस पर इजरायल ने 1967 में कब्जा कर लिया था. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर इसे खास दिन करार दिया. अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद ने भी ट्विटर पर समझौते की सूचना दी थी.

राफेल डील पर बौखलाया पाक, कहा- 5 विमान खरीदो या 500, कोई फर्क नहीं पड़ता

अमेरिकी अफसरों ने कहा कि इस समझौते को अब्राहम अकॉर्ड के नाम से जाना जाएगा. 1994 में इजरायल और जॉर्डन के बाद हुए, शांति समझौते के बाद से यह इस तरह का पहला केस है. नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव का सामना करने जा रहे, ट्रंप के लिए भी यह विदेश नीति के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि है.

नेपाल : सिंधुपालचोक में खिसकी जमीन, कई लोग हुए लापता

भारतीय बाजार में आई कोरोना की सबसे सस्ती दवा, कीमत मात्र 33 रुपएब्राजील में कोरोना मचा रहा

हाहाकार, बढ़ा संक्रमण का आंकड़ा