क्रूड आयल को लेकर UAE और सऊदी अरब में तकरार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भड़क सकती है आग
क्रूड आयल को लेकर UAE और सऊदी अरब में तकरार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भड़क सकती है आग
Share:

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार आसमान छु रही हैं। अलम यह है कि कई शहरों में पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया है जबकि डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के आसपास ही है। यही नहीं फिलहाल इस आसमान छूती तेल की कीमतों में राहत मिलने की संभावना भी बेहद कम है। एक अनुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमत 2018 के अबतक के सबसे उच्चतम स्तर पर है। फिलहाल कूड ऑयल 77 डॉलर प्रति बैरल के लगभग है, जिसके 80 डॉलर तक पहुंचने की संभावना है।

दरअसल क्रूड आयल के उत्पादन को लेकर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच एक राय नहीं बन पा रही है और दोनों के बीच इसको लेकर तकरार छिड़ी हुई है। सऊदी अरब और UAE के बीच एक आउटपुट डील के लेकर टकराव जोरों पर है। सऊदी अरब ने मौजूदा सौदे को 2022 तक बढ़ाने का समर्थन कर रहा है, जबकि UAE इसके विरोध में है। रविवार को तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक और सहयोगी उत्पादक देशों की तेल के उत्पादन में कटौती से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय समझौते का विस्तार करने की योजना का UAE ने विरोध किया। UAE ने उसके उत्पादन कोटे को बढ़ाए बगैर समझौते का पूरे 2022 तक विस्तार करने के प्रस्ताव को अपने साथ नाइंसाफी करार दिया है।

बता दें कि UAE अपने तेल उत्पादन बढ़ाना चाह रहा है। गत वर्ष कोरोना वायरस की वजह से तेल की मांग कम होने के साथ उसकी वैश्विक कीमतों में गिरावट आई थी। इसे संतुलित करने के लिए तेल उत्पादक देशों ने इसके प्रोडक्शन को कम करने को लेकर समझौता किया था। और इसमें सऊदी अरब ने बड़ी भूमिका निभाई थी।

जोमैटो ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए 19 जुलाई को 70-72 रुपये के प्राइस बैंड पर मिलेगा ऑफर

डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 31 जुलाई तक जारी रहेगा ये आदेश

दिल्ली में पेट्रोल के दामों में आया उछाल, जानिए क्या है आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -