कृषि कानून: गाजीपुर में रातोरात पलट गई बाजी, टिकैत के आंसुओं से 'किसान आंदोलन' में यू-टर्न
कृषि कानून: गाजीपुर में रातोरात पलट गई बाजी, टिकैत के आंसुओं से 'किसान आंदोलन' में यू-टर्न
Share:

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के दिन हुई हिंसा के बाद जो किसान आंदोलन कुछ शिथिल पड़ता नज़र आ रहा था, बीते दिन कुछ ऐसा हुआ कि उसमें फिर से जान आ गई है. दरअसल, अब किसान आंदोलन का पूरा सेंटर सिंघु बॉर्डर नहीं बल्कि दिल्ली-यूपी के गाजीपुर सीमा पर है. भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में यहां प्रदर्शनकारी दो महीनों से जमा हैं, बीते दिन यूपी सरकार ने सभी को हटाने का आदेश दिया. दोपहर तक आंदोलन खत्म होता भी नज़र आ रहा था, किन्तु यूपी सरकार यहां पर कामयाब नहीं हो सकी.  

उल्लेखनीय है कि गुरुवार दोपहर को दिल्ली पुलिस की तरफ से राकेश टिकैत को नोटिस थमाया गया. ट्रैक्टर रैली के दौरान तय शर्तों को तोड़ने, किसानों को उकसाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर सीमा पर जाकर ही नोटिस दिया. इसके कुछ ही देर बाद राकेश टिकैत ने दोपहर को माइक संभाला और भाषण में ये संकेत दिए कि आज रात को ही आंदोलन समाप्त हो जाएगा. पहले सरेंडर की बात चली, फिर गिरफ्तारी की बात भी हुई. दूसरी तरफ राकेश टिकैत के भाई नरेश टिकैत ने भी अपने गांव में घोषणा कर दी कि गुरुवार को ही गाजीपुर का धरना खत्म होगा. 

शाम होते-होते यूपी सरकार की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को प्रदर्शनस्थल खाली कराने का फरमान दिया गया. गुरुवार शाम को नोएडा, गाजियाबाद के अधिकारी भारी सुरक्षाबल के साथ गाजीपुर सीमा पर पहुंचे. राकेश टिकैत से बात की, वहां पर मौजूद टेंट, शौचालयों को हटाना आरंभ कर दिया. गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दिया गया था, लेकिन प्रशासन पूरी तरह से धरना हटवाने में सफल नहीं हो सका.   

देर रात को जब पुलिसवालों ने राकेश टिकैत को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वो नहीं माने. इसी के बाद मीडिया से बात करते हुए राकेश टिकैत फूट-फूटकर रोए और कहा कि किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है. राकेश टिकैत ने धमकी भी दी कि यदि तीनों कानून वापस नहीं हुए तो वो ख़ुदकुशी कर लेंगे. इसके बाद राकेश टिकैत ने अनशन आरंभ किया और धरना स्थल से ना हटने की बात कही. देखते ही देखते आंदोलनकारियों में फिर जोश आ गया, मुजफ्फरनगर में भी नरेश टिकैत ने हजारों समर्थकों को संबोधित किया और महापंचायत की घोषणा कर दी. यही नहीं देर रात को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा के कई गांवों से किसान ट्रैक्टर लेकर निकल पड़े और गाजीपुर बॉर्डर तक पहुंचे.

वाणिज्यिक रोलआउट से पहले हैदराबाद में Airtel 5G-नेटवर्क डेमो गो लाइव हुआ शुरू

Apple ने दोहरा कारोबार किया शुरू, भारत में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की उम्मीद

ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने की घोषणा, जल्द ही पोलिश भाषा की साइट करेगी लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -