हर तरह की स्किन के लिए अलग होता है साबुन, ऐसे करें चुनाव

खूबसूरती और सुन्दरता की चाहत हर महिला की होती हैं और इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती हैं शरीर की सफाई. चेहरे को साफ करने के लिए महिलाऐं अक्सर ही साबुन का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन चेहरे के सही साबुन चुनना भी जरुरी है. लेकिन कई बार गलती हो जाती है जिससे आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अपनी त्वचा के अनुसार साबुन का चुनाव किया जाए. इसलिए आज हम आपके लिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं. आइये जानते हैं कौनसे साबुन स्किन के लिए बेहतर हैं. 

कौम्बिनेशन स्किन के लिए ग्लिसरीन वाले साबुन 
ग्लिसरीन युक्त साबुन मेडिकेटेड मौश्चराइजर सोप होते हैं और यह मिली-जुली यानी कौम्बिनेशन स्किन टाइप वालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है एंटीबैक्टीरियल साबुन
बाजार में उपलब्ध एंटीबैक्टीरियल साबुन में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन जैसे एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं. इस प्रकार के साबुन का अधि‍क प्रयोग आपकी स्किन को रूखापन आ सकता है. औयली स्किन वालों के लिए सह साबुन जरूर फायदेमंद हो सकता है. अन्यथा यह रूखापन और परेशानी भी दे सकता है.

ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट मौश्चराइजर साबुन
ड्राई स्किन के लिए खास तौर से कई तरह के मौश्चराइजर सोप बाजार में उपलब्ध है. इस तरह के साबुनों में तेल, शिया बटर, पैराफिन वैक्स, ग्लिसरीन आदि चीजों का प्रयोग किया जाता है, जो आपकी स्किन को सौफ्ट बनाने में मदद करते हैं. ड्राई स्किन के लिए यह फायदेमंद होते हैं.

केमिकल वाले साबुन से बचने के लिए बेस्ट है हर्बल साबुन
जड़ी-बूटियों और तेलों से निर्मित हर्बल साबुन, केमि‍कल से आपकी स्किन को बचाते हैं. कभी-कभी यह स्किन को बेहद रूखा भी बना सकते हैं. कौम्बिनेशन स्किन के लिए यह सही हैं और इनका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं है.

अपने लुक में बदलाव चाहते हैं तो अपनाएं मेकअप के ये ब्राइट आइडियाज

बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ग्लिसरीन

ये हैं 5 नेचुरल क्लीज़र जो आपकी स्किन के लिए हैं बेस्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -