बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ग्लिसरीन

बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ग्लिसरीन

स्किन और बालों के लिए हमे कई तरह की टिप्स अपनानी पड़ती हैं. ऐसे ही ग्लिसरीन के कुछ फायदे होते हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. स्किन और बालों के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है और इसका त्वचा और बालों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है. ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है जैसे- फेश वॉश, शैंपू, क्रीम और बॉडी लोशन. 

उलझे बालों के लिए:
उलझें बालों की समस्या दूर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है. ग्लिसरी में एलोवेरा मिलाएं और रूई की मदद से उसे स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें. अब ठंडे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार जरूर करें.

आंखों की सूजन के लिए:
आंखों की थकावट और सूजन को कम करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल लाभकारी होता है. रूई में ठंडे ग्लिसरीन को डालें और उसे आंखों की त्वचा पर लगाएं. यह आपके आंखों की अन्य समस्या को भी कम करता है.

फटे होठों के लिए:
ग्लिसरीन फटे होठों के लिए लाभकारी होता है. यह ना सिर्फ होंठ को मुलायम करता है बल्कि उसके कालेपन को भी कम करता है. चुकंदर के पाउडर में 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और उसे होंठ पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को रोजाना एक बार जरूर करें.

मेकअप हटाने के लिए:
मेकअप हटाने के लिए ग्लिसरीन बहुत फायदेमंद होता है. मेकअप को अच्छी तरह हटा देता है. ग्लिसरीन में रूई डालें और उससे अपने मेकअप को अच्छी तरह साफ करें. इसके अलावा यह त्वचा को नमी भी प्रदान करता है.

स्किन के लिए बेहद ही ख़राब हैं ये फ़ूड

Liquid Lipstick लगाते समय जरुरी बातों का रखें ध्यान

भारत के वो 5 गाँव जो अपनी खूबसूरती के लिए हैं प्रसिद्द