इंडियन नेवी रचेगी इतिहास, जब दो महिला अफसर एक साथ नौसेना युद्धपोत पर होंगी तैनात
इंडियन नेवी रचेगी इतिहास, जब दो महिला अफसर एक साथ नौसेना युद्धपोत पर होंगी तैनात
Share:

नई दिल्ली: जेंडर समानता की दिशा में इंडियन नेवी के इतिहास में नया अध्याय जुड़ने जा रहा है. सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह ऐसी पहली महिला अधिकारी होंगी, जिन्हें जहाज के चालक दल के हिस्से के तौर पर नेवी के युद्धपोत पर तैनात किया जाएगा. हालांकि इंडियन नेवी में कई महिला अधिकारी हैं, किन्तु कई वजहों से अब तक उन्हें युद्धपोतों पर तैनात नहीं किया गया था.

इसमें क्रू क्वार्टर में निजता की कमी और जेंडर के हिसाब से अलग बाथरूम की सुविधा का न होना शामिल रहा है. किन्तु अब इसमें परिवर्तन होने जा रहा है. ये दोनों महिला अधिकारी मल्टी रोल हेलीकॉप्टर को ऑपरेट करने का प्रशिक्षण ले रही हैं. ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि दोनों अधिकारी आखिरकार नेवी के नए MH-60 R हेलीकॉप्टर पर उड़ान भरेंगी, जिसका ऑर्डर दिया जा चुका है.

बता दें कि 2018 में, तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2.6 बिलियन डॉलर के अनुमानित सौदे में हेलिकॉप्टर्स के अधिग्रहण को स्वीकृति दी थी. एमएच-60 आर की गिनती विश्व में अपनी श्रेणी के सबसे हाईटेक बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर में की जाती है. इसे दुश्मनों के जहाजों और पनडुब्बियों का पता लगाने के लिए विकसित किया गया है.

अब हांगकांग ने एयर इंडिया की फ्लाइट पर लगाया बैन, पहले दुबई ने किया था प्रतिबंधित

विस्तारा एयरलाइन ने लिया बड़ा ऐलान, नहीं करेगी कर्मचारियों की छंटनी

मिथिलांचल को मिली बड़ी सौगात, 8 नवंबर से दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगे विमान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -