आइआइटी धनबाद के रोबोट को देख चौंक गए लोग

धनबाद: झारखण्ड के आइआइटी आइएसएम कॉलेज के विद्यार्थियों ने एक रोबोट तैयार किया है,  जो आपके सामान को आपकी आवश्यकता के हिसाब से उठाएगा और फिर उसे तय जगह पर स्टोर कर देगा. छात्रों द्वार तैयार किए गए इन दोनों रोबोट को पुणे में हुई एशिया पैसिफिक रोबोकॉन प्रतियोगिता में काफी वाहवाही मिली थी. दरअसल आइएसएम छात्रों द्वारा बनाया गया रोबोट के दो अलग-अलग सेट हैं, एक ऑटोनोमस रोबो है जो इंस्टाल किए गए प्रोग्राम पर काम करता है और दूसरा सेमी ऑटोनोमस मैनुअल है जो रोडियो फ्रिक्वेंसी के जरिए ऑपरेटर के निर्देश का पालन करता है.

रोबोट बनाने वाली टीम के लीडर नित्यानंद  ने बताया कि एशिया पैसिफिक रोबोकॉन प्रतियोगिता 2018 में  रोबो की सहायता से बॉल को जमीन से उठाकर ¨रग में फेकना था. जहाँ दोनों रोबो ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. हालांकि रोबो अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में क्वालीफाई नहीं हो सके थे. नित्यानंद ने कहा कि अगली बार आइआइटी धनबाद की टीम और बेहतर तैयारी के साथ भाग लेगी.

नित्यानंद ने बताया कि रोबोट के निर्माण में टीम ने अधिकांश उपकरण खुद तैयार किया है, लाइन को फोलो करनेवाली एलडीआर महज 200 रुपये में टीम ने बना ली. रिमोट भी टीम ने खुद से ही तैयार किया. उन्होंने बताया कि रोबोट बनाने में कुल 60 हजार रुपये की लागत आई, उन्होंने बताया कि इस तकनीक का उपयोग गोदाम फैक्ट्रियों से लेकर कोयला खदानों तक में किया जा सकता है.

झारखण्ड: घर में घुसकर, आईएएस अफसर को पीटा

नाबालिग से रेप कर जिन्दा जलाया, देखती रही पंचायत

पुलिस की दबंगई, बीच सड़क पर अधिवक्ता को पीटा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -