एक रैली ने किया लाखों लोगों को कोरोना संक्रमित
एक रैली ने किया लाखों लोगों को कोरोना संक्रमित
Share:

अमेरिका में हुई एक बाइक रैली के कारण लगभग 2 लाख 60 हजार व्यक्ति COVID-19 संक्रमित हो गए. एक रिसर्च ग्रुप ने अध्ययन के पश्चात् ये बात कही है. रिसर्चर्स ने 63 पेज की रिपोर्ट में पूरे केस को विस्तार से समझाया है. हालांकि स्थानीय एडमिनिस्ट्रेशन ने रिसर्च पर प्रश्न खड़े कर दिए हैं. वही अमेरिका के दक्षिण डकोटा में एक मोटरसाइकिल रैली हुई थी. तत्पश्चात, COVID-19 वायरस के केस बढ़ने पर सैन डियागो स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अध्ययन किया. 

वही रैली के कारण COVID-19 संक्रमित होने वाले व्यक्तियों के जो आंकड़े अध्ययन में पेश किए गए, वह स्थानीय हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़े से कहीं ज्यादा हैं. अमेरिकी प्रदेश दक्षिण डकोटा की गवर्नर क्रिस्टी नोएम ने अध्ययन को 'कल्पना' करार दिया है, तथा उन रिपोटर्स की भी आलोचना की जिन्होंने इसकी रिपोर्टिंग की. वहीं, अध्ययन का उद्देश्य ये पता लगाना था कि एक super-spreader समारोह से कितने ज्यादा लोग संक्रमित हो सकते हैं?

इससे पूर्व रिसर्चर्स ने अमेरिका में हुए अन्य प्रदर्शनों तथा रैली को लेकर भी अध्ययन किया था. जून में ट्रंप की तरफ से आयोजित की गई पोलिटिकल रैली पर भी अध्ययन किया गया था. रिसर्चर्स ने अध्ययन के चलते मोबाइल फोन डेटा का भी इस्तेमाल किया, तथा रैली से पूर्व तथा पश्चात् के केसों की जांच की. 7 से 16 अगस्त के मध्य ये रैली हुई थी जिसमें 4 लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया था. अध्ययन के लेखकों में सम्मिलित एन्ड्रू फ्रीडसन ने कहा कि रैली से स्थानीय सरकार को आर्थिक तौर पर लाभ हुआ, किन्तु हेल्थ को लेकर जो खर्च आ रहा है, उसका बड़ा भाग अमेरिका की सेंट्रल गवर्मेंट उठा रही है. वही अब इस मामले ने देश को और अधिक संकट में डाल दिया है.

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति पर काबुल में हुआ हमला

कोरोना केस: अमेरिका में कुल 65 लाख लोग संक्रमित, ब्राजील में हुई 1.27 लाख मौत

कोविड वैक्सीन से एक शख्स हुआ बीमार, कंपनी ने परिक्षण पर लगाई पाबंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -