तुर्की में मुद्रास्फीति में रिकॉर्ड उछाल, राष्ट्रपति ने बुलाई आपातकालीन बैठक
तुर्की में मुद्रास्फीति में रिकॉर्ड उछाल, राष्ट्रपति ने बुलाई आपातकालीन बैठक
Share:

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने संकेत दिया कि मुद्रास्फीति में 24 साल के उच्च स्तर पर उछाल के बारे में बढ़ती चिंताओं के बावजूद, देश ब्याज दरों को बढ़ाने के बजाय उन्हें कटौती करना जारी रखेगा।

एर्दोगन ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार अपनी सरकार की ढीली मौद्रिक नीति का बचाव करते हुए अपने "वास्तविक" आर्थिक कार्यक्रम को लागू कर रही है, रिपोर्ट में कहा गया है। तुर्की एक "मजबूत" राष्ट्र है जो अपनी आर्थिक और सामाजिक योजनाओं को लागू कर सकता है, साथ ही एक "स्वायत्त" देश है जो अपनी राजनीतिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं का चयन और कार्यान्वयन कर सकता है, उन्होंने कहा। राष्ट्रपति ने कहा, "विनिमय दर, ब्याज और मुद्रास्फीति त्रिकोण से लाभ प्राप्त करने वाले लोग निवेश, रोजगार, उत्पादन और चालू खाता अधिशेष पर आधारित हमारे देश की विकास योजना से अनजान हैं।"

मुद्रास्फीति के बजाय, एर्दोगन ने "वास्तविक समस्या" को रहने की कीमत के रूप में संदर्भित किया। "क्या मुद्रास्फीति के साथ कोई समस्या है? हां, एक मुद्दा है। 
एर्दोगन की टिप्पणी के बाद, तुर्की लीरा सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 16.59 तक गिर गया, जिससे इस साल इसका मूल्य घाटा 20% से अधिक हो गया। 2021 में, तुर्की मुद्रा ने अपने मूल्य का 40% से अधिक खो दिया, जब तुर्की के केंद्रीय बैंक ने मजबूत मुद्रास्फीति के बावजूद, सितंबर में अपनी नीति दर को 500 आधार अंकों से घटाकर 14% कर दिया, और तब से उस दर को बनाए रखा है।

पुतिन रूस की आर्थिक संप्रभुता का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं

रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने अपनी सर्बिया यात्रा के दौरान हवाई क्षेत्र को बंद करने का आह्वान किया

इस देश ने मेट्रो सेवा का संचालन फिर से शुरू किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -