तुर्की सौंपेगा रुसी पायलट का शव रुस को
तुर्की सौंपेगा रुसी पायलट का शव रुस को
Share:

अंकारा। तुर्की द्वारा 24 नवंबर को गिराए गए रुसी विमान के पायलट का शव रुसी सरकार को सौपी जाएगी। यह ऐलान तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु ने की है। चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के की रिपोर्ट के मुताबिक दावुतोग्लु ने यूरोपीय संघ-तुर्की सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले अंकारा के एसेनबोगा हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि पायलट के शव को रूस के हवाले करने से पहले उसे परंपरागत रूप से तैयार किया जाएगा।

बता दें कि तुर्की के दो एफ-16 विमानों ने रशियन प्लेन को मार गिराया था। दो पायलट पैराशूट की मदद से बच निकले थे जब कि इनमें से एक गोली का शिकार हो गया था। बच निकले दो पायलटों में से एक का इलाज सीरिया में चल रहा है। उधर रुस का कहना है कि रशियन प्लेन ने तुर्की की सीमा नही लांघी है। रुस का कहना है कि विमान को तोप से उड़ाया गया है। दूसरी ओर तुर्की का कहना है कि बार-बार की चेतावनी के बाद भी सीमा का उल्लंघन किया गया।

विमान गिरने की पूरी घटना कैमरे में भी कैद की गई है। पायलट ने पैराशूट के जरिए खुद की जान बचाई है। प्रधानमंत्री ने जहाँ एक ओर इस पर अपना खेद व्यक्त किया तो वही दूसरी ओर उन्होने साफ कहा कि तुर्की को इस घटना पर दुख है, लेकिन क्षेत्र में सूचनाएं साझा करने का सिस्टम विकसित नहीं करने और कोऑर्डिनेशन के अभाव में रूस के जेट विमान को गिराए जाने जैसी घटनाएं आगे भी हो सकती हैं।

इस घटना के बाद से दोनों देशों के संबंध पूरी तरह बिगड़ गए हैं। शनिवार को पुतिन ने तुर्की पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। तुर्की के जहाजों और नौकाओं को रूसी बंदरगाहों पर खड़े होने की भी मनाही कर दी गई। तुर्की से कई सामानों का आयात रोक दिया गया है। रूस ने तुर्की के राजनयिकों और उनके आश्रितों को छोड़कर बाकी सभी तुर्कीवासियों के लिए वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी रोक दी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -