तुर्की ने उड़ाया रुस का फाइटर प्लेन, दोनो देशों में ठनी
तुर्की ने उड़ाया रुस का फाइटर प्लेन, दोनो देशों में ठनी
Share:

इस्तांबुल : आईएसआई के बाद अब रुस के लड़ाकू विमान को तुर्की-सीरिया सीमा पर मार गिराया गया है। मंगलवार को हुई इस घटना की पुष्टि रुसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की। प्रवक्ता ने बताया कि विमान को तुर्की द्वारा उस समय मार गिराया गया जब वो सीरियन एयरस्पेस में थी। रुस के इस मिलिट्री प्लेन के दो पायलट खुद को बचाने में सफल रहे लेकिन एक को सीरियन विद्रोहियों ने अपने कब्जे में ले लिया है। विमान को गिराने के कारण का पता नही चल पाया है।

तुर्की की ऑफिशियल एजेंसी का कहना है कि गुमनाम राष्ट्रीता वाले एक विमान को मार गिराया गया है। उधर रुस का कहना है कि रशियन प्लेन ने तुर्की की सीमा नही लांघी है। रुस का कहना है कि विमान को तोप से उड़ाया गया है। दूसरी ओर तुर्की का कहना है कि बार-बार की चेतावनी के बाद भी सीमा का उल्लंघन किया गया। विमान गिरने की पूरी घटना कैमरे में भी कैद की गई है। पायलट ने पैराशूट के जरिए खुद की जान बचाई है।

तुर्की सीरियाई सरकार के खिलाफ है, कई बार तुर्की ने सीरिया पर प्लेन गिराने का भी आरोप लगाया है। दूसरी ओर रशिया सीरियाई सरकार का खुलकर समर्थन कर रही है। 2014 में भी तुर्की ने सीरिया के पाइटर प्लेन को मार गिराया था। तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावोतगूल ने विदेश मंत्रालय से नेटो, यूएन व संबंधित देशों से परामर्श लेने को कहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -