तुलसी के पौधे में चढ़ाये कच्चा दूध, होंगे अचम्भित करने वाले फायदे

तुलसी के पौधे में चढ़ाये कच्चा दूध, होंगे अचम्भित करने वाले फायदे
Share:

तुलसी का पौधा हर व्यक्ति अपने घर में लगाता है और उसकी पूजा करता है। तुलसी को हिन्दू धर्म में माता का दर्जा दिया जाता है और ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उस घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। इसी के साथ एक ऐसी मान्यता भी प्रचलित है कि जिस घर में तुलसी का पौधा बिना किसी कारण के सूखने लगता है वहां कोई न कोई मुसीबत जरूर आती है। आपको यह भी पता होगा मुख्य रूप से स्त्रियां तुलसी के पौधे में नियमित रूप से जल चढ़ाती हैं, जिससे घर में समृद्धि बनी रहे। इसी के साथ तुलसी की पूजा के कुछ ख़ास नियम भी हैं और ज्योतिष में इन नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। कहते हैं जो नियम पूर्वक तुलसी में जल चढ़ाता है और तुलसी की पूजा करता है उसके घर में सदैव माता लक्ष्मी का वास होता है और उस घर में भगवान् विष्णु की कृपा भी होती है।

* जल के अलावा तुलसी के पौधे में बृहस्पतिवार के दिन कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए। इससे धन लाभ होता है। अब हम आपको बताते हैं तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाने के नियमों और इसके फायदों के बारे में।

तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाने के फायदे-
* तुलसी के पौधे में अगर आप नियमित रूप से जल में कच्चे दूध की कुछ बूंदें मिलाकर अर्पित करती हैं तो इससे भगवान् विष्णु की कृपा होती है। जी दरअसल तुलसी को विष्णु प्रिया माना जाता है इसलिए तुलसी में दूध चढ़ाने का मतलब है कि भगवान् विष्णु को दूध अर्पित करना। कहते हैं * इस उपाय से घर की सुख समृद्धि बढ़ने के साथ धन लाभ के योग भी बनते हैं। ध्यान रहे यह उपाय गुरूवार के दिन करने से कुंडली में बृहस्पति मजबूत होता है और घर के अभी कलेश दूर होते हैं।
* ज्योतिष के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने के कुछ विशेष नियम हैं जिन्हें यदि आप नकारते हैं तो घर में अशांति भी बनी रह सकती है।
* मान्यता है कि तुलसी के पौधे को कभी भी गलत दिशा में नहीं रखना चाहिए। इसको आपको घर के ईशान कोण में रखना चाहिए और भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए।  
* तुलसी के पौधे में नियमित जल चढ़ाना अच्छा होता है लेकिन इसमें कभी भी रविवार और एकादशी के दिन जल न चढ़ाएं।
* तुलसी के पौधे की पत्तियों को कभी भी भगवान् शिव (शिव जी को क्यों नहीं चढ़ाना चाहिए तुलसी दल) और गणेश में न चढ़ाएं।

हरियाली तीज आने से पहले तैयार कर लें ये पूजा सामग्री, इस तरह करें पूजा

मंदिर से लेकर आते हैं खाली लोटा तो बर्बाद हो जाएगा जीवन

रोज सुबह करें 10 मिनिट करें यह काम, कालसर्प दोष से मिलेगा छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -