ट्रम्प के बयान पर चीनी मीडिया ने दिया करारा जवाब
ट्रम्प के बयान पर चीनी मीडिया ने दिया करारा जवाब
Share:

बीजिंग : उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  टिप्पणी की, कि उत्तर कोरिया के मामले में चीन कुछ मदद नहीं कर रहा है, जबकि वह अमेरिका से व्यापार में करोड़ों डॉलर कमाने की छूट का लाभ लेता रहा है. ट्रम्प के इस बयान से बौखलाए चीनी मीडिया ने अमेरिका को करारा जवाब देकर उसे आईना दिखाने की कोशिश की है.

उल्लेखनीय है कि चीन की सरकारी मीडिया के एक प्रमुख अख़बार में छपे आलेख में चीन का पक्ष रखते हुए कहा गया है कि चीन ने प्योंगयांग पर न्यूक्लियर और मिसाइल गतिविधियों को लेकर बहुत दबाव बनाया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रावधानों को लागू कराने के लिए चीन ने खूब मेहनत की है. उत्तर कोरिया पर कोयले के आयात पर प्रतिबंध लगाया है. चीन के प्रतिबंधों के कारण ही दोनों देशों के संबंधों में ठहराव आ गया है. यही नहीं इसीलिए चीन को अपने पड़ोसी देश के साथ डील करने में बहुत कीमत चुकानी पड़ी है.

बता दें कि ट्रंप के इस बयान कि चीन इस समस्या को आसानी से हल कर सकता है, की चीनी मीडिया ने आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा बयान सिर्फ नौसिखिया अमेरिकी राष्ट्रपति ही दे सकता है, जिसे उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के बारे में ज्यादा पता नहीं है. अगर अमेरिका चीन से मदद की आस कर रहा है तो उसे पहले चीन के प्रस्ताव का सम्मान करना चाहिए.

बीजिंग के साथ तालमेल के लिए वॉशिंगटन को यथार्थ के धरातल पर खड़ा होना होगा. वैसे भी कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दे पर अमेरिका ने चीन को पहले ही बहुत नुकसान पहुँचाया है. आर्थिक मामलों पर कहा कि अमेरिका चीन को धमकी न दे. अमेरिका ट्रेजरी बॉन्ड्स का टॉप होल्डर होने के बावजूद चीन डॉलर का समर्थन करता है. बीजिंग अपने व्यापारिक हित की सुरक्षा करने में सक्षम है.

यह भी देखें

चीन में महिला ने क़र्ज़ चुकाने से बचने के लिए कराई प्लास्टिक सर्जरी

पाकिस्तान पर सख्ती के लिए अमेरिकी संसद में बिल हुआ पेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -