त्रिशूल, स्वस्तिक और भी बहुत कुछ..! ज्ञानवापी के ASI सर्वे में क्या मिला ? तहखाने की चाबी नहीं दे रहा मुस्लिम पक्ष
त्रिशूल, स्वस्तिक और भी बहुत कुछ..! ज्ञानवापी के ASI सर्वे में क्या मिला ? तहखाने की चाबी नहीं दे रहा मुस्लिम पक्ष
Share:

वाराणसी: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने शुक्रवार को वाराणसी में विवादित ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण फिर से शुरू किया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या यह एक हिंदू मंदिर के ऊपर बनाया गया था। शीर्ष पुरातत्व निकाय ने ज्ञानवापी परिसर की दीवारों और स्तंभों पर उकेरे गए त्रिशूल, स्वस्तिक, घंटी और फूल जैसे प्रतीक की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की। पहले दिन दीवारों, गुंबदों और खंभों पर बने प्रतीकों का सर्वेक्षण किया गया। निर्माण शैली और प्रत्येक डिज़ाइन की प्राचीनता को दर्ज किया गया और सर्वेक्षण में विवादित संरचना के गुंबदों और स्तंभों पर उकेरी गई संरचनाओं को शामिल किया गया। ज्ञानवापी परिसर के पास कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिला अधिकारियों द्वारा बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था। इस बीच आज शनिवार को ASI सूत्रों ने कहा है कि, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमिटी, ASI को सर्वे करने के लिए तहखाने की चाबी नहीं दे रही है। ASI का कहना है कि, तहखाने में कुछ अहम प्रमाण मौजूद हो सकते हैं।   

पहले दिन, सर्वेक्षण लगभग सात घंटे तक चला, जिसके दौरान ASI ने संरचनाओं के लेआउट और छवियों को कैप्चर किया। ज्ञानवापी परिसर के चारों कोनों पर डायल टेस्ट इंडिकेटर लगाए गए और परिसर के विभिन्न हिस्सों की गहराई और ऊंचाई मापी गई। ASI टीम में 37 व्यक्ति शामिल थे, और जब IIT की विशेषज्ञ टीमों के साथ मिलकर, कुल 41 सदस्यों ने एक टीम बनाई जिसे इस सर्वेक्षण को शुरू करने के लिए चार टीमों में विभाजित किया गया था। शनिवार को लगातार दूसरे दिन सर्वेक्षण फिर से शुरू हुआ और मुस्लिम पक्ष ने कहा कि वे इसमें सहयोग करेंगे। सर्वे आज सुबह 9 बजे शुरू हुआ और दोपहर 12:30 बजे तक जारी रहेगा। यह दोपहर 2:30 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगा। इस बीच सर्वे में ASI को विवादित परिसर में त्रिशूल, स्वस्तिक, कमल, पीपल के पत्ते जैसे हिन्दू संस्कृति के चिन्ह मिले हैं 

एक रिपोर्ट के अनुसार, ASI सूत्रों का कहना है कि, "कल, ASI द्वारा वीडियोग्राफी की गई थी। संभावना है कि भूमिगत स्थानों (तहखाना) का सर्वेक्षण आज किया जा सकता है। कोई संरचना पर विभिन्न प्रतीकों को देख सकता है। ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (GPR) के माध्यम से, 'अंदर दबी हुई मूर्तियों की खोज की जा सकती है।' उन्होंने कहा कि, "सर्वेक्षण शनिवार सुबह 9 बजे से शुरू होगा। कल हमारे लिए जश्न का बड़ा दिन था। सर्वे अभी भी जारी रहेगा। मुस्लिम पक्ष आज हमारे साथ सहयोग करेगा।" रिपोर्ट के अनुसार, वाराणसी की एक अदालत ने शुक्रवार को काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद पर वैज्ञानिक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए ASI को अतिरिक्त चार सप्ताह का समय दिया है। 

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश की शीर्ष पुरातत्व संस्था द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण "गैर-आक्रामक पद्धति" का उपयोग करके किया जाना चाहिए। मस्जिद समिति ने जिला अदालत के सर्वेक्षण आदेश को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। गुरुवार को, उच्च न्यायालय ने मस्जिद समिति के अनुरोध को खारिज कर दिया, जिसमें जिला अदालत के उस आदेश को रोकने की मांग की गई थी, जिसमें एएसआई को यह निर्धारित करने के लिए सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया था कि क्या मस्जिद पहले से मौजूद मंदिर पर बनाई गई थी।

उद्धव पर भड़के CM शिंदे, बोले- 'आप हैं महागद्दार, कार्यकर्ताओं की पीठ में घोंपा छुरा'

मुस्लिम बहुल नूंह में श्रद्धालुओं पर कैसे हुआ हमला ? राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने किए बड़े खुलासे

'नीतीश कुमार जीवन में कोई चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं कर सकते हैं', CM पर PK का हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -