मुस्लिम बहुल नूंह में श्रद्धालुओं पर कैसे हुआ हमला ? राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने किए बड़े खुलासे
मुस्लिम बहुल नूंह में श्रद्धालुओं पर कैसे हुआ हमला ? राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने किए बड़े खुलासे
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार (4 अगस्त) को कहा कि नूंह में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से पहाड़ियों से गोलियां चलाई गईं और इमारतों की छतों पर पत्थर जमा किए गए, उससे पता चलता है कि नूंह हिंसा पूर्व नियोजित थी। कुल मिलाकर, पुलिस ने अब तक इस मामले में 102 FIR दर्ज की हैं। बता दें कि, हरियाणा का मेवात मुस्लिम बहुल इलाका है, जिसमे 80 फीसद मुस्लिम आबादी रहती है, ये वही क्षेत्र है जहाँ एक DSP सुरेंद्र सिंह को ट्रक से कुचलकर मार डाला गया था, यह इलाका अपराध के लिए भी कुख्यात है

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हिंसा में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। अम्बाला में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। ''यह एक बड़ा गेम प्लान है।।। हर व्यक्ति के पास हाथ में कुछ न कुछ था, जैसे लाठी, डंडा, रॉड। क्या ये मुफ्त में बांटे जा रहे थे? किसी ने इनकी व्यवस्था की होगी। गोलियाँ चल रही थीं। कहां से आए हथियार? उन्होंने कहा, ''हम मामले की गहराई तक जाएंगे।'' मंत्री ने इससे पहले मंगलवार को भी कहा था कि हिंसा साजिश रची गई थी और इसके पीछे कोई साजिशकर्ता था। हालांकि, शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता में नूंह के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि उन्हें अब तक झड़प के पीछे कोई मास्टरमाइंड होने का कोई संकेत नहीं मिला है। नूंह के SP नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने कहा कि अब तक की जांच में अलग-अलग तत्वों के शामिल होने का पता चला है, जिनकी पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है।

इस बीच, जब मंत्री से पूछा गया कि क्या प्रशासन दोषियों की संपत्तियों पर बुलडोजर चलाएगी, तो उन्होंने स्पष्ट कहा, "जहां भी जरूरी होगा, बुलडोजर का इस्तेमाल किया जाएगा।" उन्होंने कहा, हरियाणा के अधिकारियों ने अतीत में नूंह और अन्य हिस्सों में कथित अपराधियों की संरचनाओं को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया है। नूंह में एक साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को निशाना बनाए जाने पर विज ने कहा कि, "हमने घटना को बहुत गंभीरता से लिया है।" उन्होंने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच चल रही है कि पुलिस स्टेशन पर हमला किसने किया और वे कौन से रिकॉर्ड नष्ट करना चाहते थे।

उन्होंने कहा कि नूंह एक नया ''जामताड़ा'' बन रहा है। बता दें कि, झारखंड का यह जिला भारत के साइबर अपराध केंद्र के रूप में कुख्यात है। इस साल की शुरुआत में साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की गई थी और पूरे भारत में लोगों को धोखा देने के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा कि, ''अप्रैल में यहाँ 5,000 पुलिसकर्मियों के साथ घर-घर की तलाशी ली गई। वहां कई लैपटॉप, कई हजार सिम कार्ड और एटीएम कार्ड मिले, जिस पर कार्रवाई भी की गई।'' 

अनिल विज ने कहा कि, "अब जिस साइबर थाने पर हमला हुआ है और जिस तरह से फाइलों के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की गई है, उससे हमें इस बात की जांच शुरू करनी पड़ी है कि क्या साइबर ठगों ने पुलिस स्टेशन के कंप्यूटर सिस्टम पर भी हमला किया है।" बता दें कि सावन सोमवार को प्रचीन शिव मंदिर में जल चढाने जा रहे श्रद्धालुओं के जुलूस पर कट्टरपंथियों की भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद मुस्लिम बहुल नूंह में हुई झड़पों में दो होम गार्ड और एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गई थी। विज ने कहा कि पुलिस लोगों के बयान दर्ज कर रही है और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। उन्होंने उन पत्रकारों से भी आग्रह किया जो सोमवार से झड़पों को कवर करने के लिए नूंह गए हैं, वे अधिकारियों को झड़पों की जांच में मदद करने के लिए वीडियो और फ़ीड प्रदान करें।

अनिल विज ने उन लोगों से भी यही अनुरोध किया, जो उस जुलूस का हिस्सा थे जहां सबसे पहले हिंसा भड़की थी। यह पूछे जाने पर कि क्या अधिकारियों को इस यात्रा के दौरान संभावित गड़बड़ी के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी, जैसा कि कथित तौर पर टीवी चैनल के स्टिंग में दिखाया गया है, अनिल विज ने कहा कि, "किस स्तर पर इनपुट था, किसे इसके बारे में बताया गया था, इन सभी चीजों की जांच की जाएगी।" विज ने कहा कि एक इंस्पेक्टर को एक टीवी स्टिंग के दौरान कुछ कहते हुए सुना गया है और वीडियो को उन्होंने विश्लेषण के लिए गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेज दिया है।

उन्होंने कहा कि अगर उस इंस्पेक्टर के पास कोई जानकारी थी तो उसने यह जानकारी किसे दी और किस स्तर पर दी, इस सबकी जांच की जाएगी। जब अशोक गहलोत के इस आरोप के बारे में पूछा गया कि हरियाणा पुलिस ने गौ रक्षक मोनू मानेसर की गिरफ्तारी में सहयोग नहीं किया, जो राजस्थान पुलिस द्वारा एक मामले में वांछित है, तो विज ने कहा, "कांग्रेस के मुख्यमंत्री गैर-जिम्मेदाराना बयान देने के लिए जाने जाते हैं और वे सभी पूरे देश में गैर-जिम्मेदाराना बातें करते हैं।" उन्होंने कहा, "उन्हें आना चाहिए और मोनू मानेसर को गिरफ्तार करना चाहिए, हमने कभी किसी को नहीं रोका।।। हरियाणा पुलिस अपराधी को पकड़ने के लिए दूसरे राज्यों में भी जाती है, सभी सहयोग करते हैं, हम भी सहयोग करेंगे।"

राज्य के गृह मंत्री ने कहा कि नूंह और आसपास के जिलों में शांति बहाल करने के लिए सभी उपाय किये जा रहे हैं। शुक्रवार की नमाज का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि उन्होंने नूंह, फरीदाबाद और गुरुग्राम के उपायुक्तों से बात की है और उन्हें पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

'नीतीश कुमार जीवन में कोई चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं कर सकते हैं', CM पर PK का हमला

ओडिशा में होगा 'वामपंथी उग्रवाद' का अंत, अमित शाह का आज का दौरा बेहद अहम

पत्नी की सहेली ने LIC एजेंट को घर बुलाकर पिलाई शराब, फिर जो किया वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -