त्रिपुरा ने दुर्गा पूजा से पहले आयोजकों के लिए नए दिशा-निर्देश किए जारी
त्रिपुरा ने दुर्गा पूजा से पहले आयोजकों के लिए नए दिशा-निर्देश किए जारी
Share:

कोविड- 19 महामारी को देखते हुए, त्रिपुरा सरकार ने इस साल एक अलग युद्धाभ्यास में दुर्गा पुरु की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने पूजा आयोजकों के लिए 17 और कड़े दिशानिर्देश जारी किए हैं। मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, पंचमी (22 अक्टूबर) द्वारा पूजा आयोजकों, पुजारियों और स्वयंसेवकों के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना परीक्षण के लिए टीमें सभी बड़े बजट पूजा पंडालों में उपलब्ध होंगी।

कोरोना महामारी की दृष्टि में, इस वर्ष समागम क्षेत्र में कोई सामुदायिक पूजा नहीं होगी, लेकिन त्योहार घर पर मनाया जा सकता है। यदि पंडाल हॉपर कोविड -19 लक्षण विकसित करता है, तो उसे मण्डप में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जुलूस और नृत्य को एसओपी के हिस्से के रूप में सख्ती से प्रतिबंधित किया जाएगा। पुजारियों को लाउडस्पीकरों पर प्रार्थना का जाप करना होगा ताकि पूजा के दिनों में लोगों के जमावड़े से बचा जा सके और केवल सीमित संख्या में भक्तों (10/15) को ही पूजा करने की अनुमति दी जाएगी।

दिशानिर्देशों के अनुसार, 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को त्योहार के दौरान पंडालों में नहीं जाने की सलाह दी गई है। पूजा मंडप के पास मेलों पर भी प्रतिबंध है। पूजा आयोजकों को पंडाल में और उसके आसपास सीसीटीवी की व्यवस्था करनी होगी और किसी भी आवश्यकता के मामले में फुटेज साझा करने के लिए बाध्य होना चाहिए। भक्तों के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखना और मुखौटा पहनना महत्वपूर्ण होगा।

ऑस्ट्रेलिया मालाबार नौसैनिक अभ्यास में शामिल होगा: भारत

'वैक्सीन से नहीं रुकेगा कोरोना, कई देशों में 'आम' हो जाएगी ये बीमारी'.... ब्रिटेन के चीफ साइंटिस्ट का दावा

भारत की हिरासत में आया चीनी सैनिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -