ऑस्ट्रेलिया मालाबार नौसैनिक अभ्यास में शामिल होगा: भारत
ऑस्ट्रेलिया मालाबार नौसैनिक अभ्यास में शामिल होगा: भारत
Share:

भारत ने घोषणा की है कि ऑस्ट्रेलिया आगामी मालाबार अभ्यास में शामिल होगा जिसका प्रभावी रूप से मतलब है कि 'क्वाड' या चतुर्भुज गठबंधन के सभी चार सदस्य देश मेगा ड्रिल में भाग लेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान वार्षिक अभ्यास में भाग लेने वाले अन्य देश हैं, जो अगले महीने बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में होने की उम्मीद है।

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर बढ़ती तनातनी के बीच मेगा नौसैनिक ड्रिल का हिस्सा बनने के ऑस्ट्रेलिया के अनुरोध पर ध्यान देने का भारत का फैसला। रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह बताया गया है कि चूंकि भारत समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में अन्य देशों के साथ सहयोग बढ़ाने और ऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के मद्देनजर, मालाबार 2020 ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की भागीदारी का गवाह बनेगा।

यह आगे बताया गया है कि अभ्यास की योजना 'गैर-संपर्क - समुद्र में' प्रारूप पर बनाई गई है। मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, अभ्यास में भाग लेने वाले देशों की नौसेनाओं के बीच समन्वय को मजबूत किया जाएगा। चीन मालाबार अभ्यास के उद्देश्य के बारे में संदिग्ध रहा है क्योंकि उसे लगता है कि वार्षिक युद्ध खेल भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपना प्रभाव रखने का प्रयास है। मालाबार अभ्यास 1992 में हिंद महासागर में भारतीय नौसेना और संयुक्त राज्य नौसेना के बीच एक द्विपक्षीय ड्रिल के रूप में शुरू हुआ। 2015 में जापान अभ्यास में एक स्थायी भागीदार बन गया। पिछले कुछ वर्षों से, ऑस्ट्रेलिया अभ्यास में शामिल होने के लिए उत्सुकता दिखा रहा है।

धीमी पड़ी कोरोना की रफ़्तार, पिछले 24 घंटों में आए 46 हज़ार नए केस

मिजोरम सरकार ने बोतलबंद सुधार तरल पदार्थ और पतले के उत्पादन पर लगा प्रतिबंध

बिहार पुलिस की बड़ी सफलता, चुनाव के मौके पर पकड़ी 600 पेटी अवैध शराब, 3 गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -