बिरसा मुंडा की प्रतिमा नहीं पहचान पाए अमित शाह, चूक पर TMC ने साधा निशाना
बिरसा मुंडा की प्रतिमा नहीं पहचान पाए अमित शाह, चूक पर TMC ने साधा निशाना
Share:

कोलकाता: केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह ने बीते गुरुवार को बंगाल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने आदिवासी बहुल इलाके बांकुरा में जाकर स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की प्रतिमा के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने मूर्ति पर फूल भी चढ़ाए लेकिन अब इसी को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। हुआ यूँ कि अमित शाह पहले जिस मूर्ति पर फूल चढ़ाने जा रहे थे, वह बिरसा मुंडा की जगह एक दूसरे आदिवासी नेता की थी। उनकी इस गलती को देखते हुए कार्यक्रम स्थल पर मौजूद नेताओं ने उन्हें रोक लिया और बिरसा मुंडा की तस्वीर मंगवाकर उसे मूर्ति के पैरों के नीचे रखकर उस पर माला चढ़ाई गई।

यह सब देखकर पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने अमित शाह पर निशाना साधा है। वैसे अमित शाह ने इस कार्यक्रम की तस्वीरें ट्वीट कर कैप्शन में लिखा था, “आज पश्चिम बंगाल के बांकुरा में प्रसिद्ध आदिवासी नेता भगवान बिरसा मुंडा जी को पुष्पांजलि अर्पित की। बिरसा मुंडा जी का जीवन हमारे आदिवासी बहनों और भाइयों के अधिकारों और उत्थान के लिए समर्पित था। उनका साहस, संघर्ष और बलिदान हम सभी को प्रेरणा देते रहेंगे।”

यह देखकर टीएमसी ने कहा, 'केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बंगाल की संस्कृति से इतने अनभिज्ञ हैं कि उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा को एक गलत मूर्ति की माला पहनाकर अपमानित किया और उनकी तस्वीर को किसी और के पैर में रख दिया। क्या वह कभी बंगाल का सम्मान करेंगे?' वहीं यह जानने के बाद आदिवासी संगठन- भारत जकात माझी परगना महल ने भी गुस्सा जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि, 'इस घटना से आदिवासी समाज खुद को ठगा महसूस कर रहा है। हम इस घटना से व्यथित हैं।'

काबुल के बाद अब जाबुल में हुआ विस्फोट, लोगों के बीच फैली दहशत

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटकों से कांपी धरती

गोवा में शूटिंग करने गए सिद्धांत चतुर्वेदी ने शेयर की ये बेहतरीन तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -