छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से शुरू होगा आदिवासी नृत्य महोत्सव, 9 देशों के कलाकार होंगे शामिल
छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से शुरू होगा आदिवासी नृत्य महोत्सव, 9 देशों के कलाकार होंगे शामिल
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का भव्य आयोजन होने वाला है। यह कार्यक्रम एक से तीन नवम्बर तक साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। महोत्सव में 9 देशों के जनजातीय कलाकारों समेत 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 1500 से ज्यादा कलाकार शामिल होंगे।

नई दिल्ली में आयोजित किए गए टूरिज्म कॉन्क्लेव के दौरान छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि इस महोत्सव के जरिए न सिर्फ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय कलाकारों के बीच उनकी कलाओं की साझेदारी होगी, बल्कि वे एक-दूसरे के खान-पान, रीति-रिवाज, शिल्प-शैली को भी देख-समझ सकेंगे। इन कोशिशों के क्रम में हमने नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल के रूप में एक बहुत अहम परंपरा की शुरुआत छत्तीसगढ़ में की है। हमारी यह कोशिश न सिर्फ छत्तीसगढ़ के लिए, बल्कि देश और पूरी दुनिया के जन-जातीय समुदायों के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

भूपेश बघेल ने कहा कि वनवासियों, आदिवासियों, किसानों, ग्रामीणों और वंचित वर्ग के लोगों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण में कला, संस्कृति और पर्यटन को हमने एक मजबूत संसाधन के रूप में उपयोग किया है, और इसके बढ़िया नतीजे भी हमें मिले हैं। सीएम बघेल ने जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ की तरफ से 9 देशों को आमंत्रण पत्र भेजा गया है। ये सभी देश पहली दफा रायपुर में अपनी प्रस्तुति देंगे। इस आयोजन में मोजांबिक, मंगोलिया, टोंगो, रशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया, न्यूजीलैंड और इजिप्ट के जनजातीय कलाकार शामिल होंगे।

'छठ पूजा के दौरान यमुना प्रदूषित न हो..', अधिकारियों को केजरीवाल का आदेश

वरुण गांधी ने फिर अपनी ही सरकार पर साधा निशाना, युवाओं को लेकर कही ये बात

'बच्चों के रूप में जन्म लेंगी आत्माएं, ये अल्लाह का हुक्म है..', जनसँख्या मुद्दे पर सपा MLA का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -