चटनी पीसने के लिए करे सिलबट्टे का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे
चटनी पीसने के लिए करे सिलबट्टे का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे
Share:

आजकल लोग समय बचाने के साथ जल्‍दी- जल्‍दी काम न‍िपाटने के ल‍िए ग्राइंडर, ब्लेंडर और मिक्सर आदि का इस्तेमाल करते हैं।आपको बता रहे हैं कि सिल बट्टा या ओखली मूसल में चटनी या मसाला पीसने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। इसी तरह इलेक्ट्रिक पारम्परिक तरीकों से चटनी या मसाला पीसने से उनका नैचुरल स्वाद बना रहता है। अक्सर इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की मदद से मसाले पीसने से मसालों के स्वाद बदल जाते हैं। दरअसल इन मशीनों को चलाने से जार में गर्मी पैदा हो जाती है जो मसालों के स्वाद को प्रभावित करती है। जबकि पारम्परिक तरीकों में मसाले नैचुरल हवा के सम्पर्क में रहते हैं और इसीलिए उनका स्वाद बरकरार रहता है। इसका सीधा मतलब है कि उनके पूरे फायदे मिलते हैं आपको।

सिल बट्टा आपके मोटापे को भी कम कर सकता है। जी हां, अगर आप इसमें किसी चीज को पीसते हो तब यह एक तरह से आपको व्यायाम करवाता है। और इसका असर ये होता की आपकी चर्बी धीरे-धीरे घटने लगती है और आप आसानी से पतले होने लगते हो। लेकिन इसके लिए आप रोज कुछ ना कुछ इस पत्थर की सिला पर पीसना होगा।अगर आप चटनी या दाल पीसने के लिए सिल बट्टे का इस्तेमाल करते हों तो इससे बिजली की खपत नहीं होगी। क्योंकि मिक्सर ग्राइंडर आपकी सबसे अधिक बिजली को फूंकता है।

जब आप सिल बट्टे पर मसाला पीसते हैं तो मसालों की खुश्बू धीरे-धीरे फैलती है। यह खुश्बू आपकी नाक के ज़रिए आपके दिमाग तक पहुंचती है और आपके दिमाग को इन मसालों के स्वाद के प्रति आकर्षित करती है। इस तरह भोजन में आपकी रूचि भी बढ़ती है जिससे आपकी भूख भी बढ़ती है। यदि आप सिल बट्टे में पिसी हुई दाल या फिर चटनी का सेवन करते हैं तो, शरीर को अंदर से ताकत मिलती है। पुराने समय के लोग इसल‍िए सिलबट्टे से चटनी या मसाले को पीसकर खाया करते थे। इसलिए आप जरूर करें इसका प्रयोग।

थाई हाई गाउन में नेकलेस के साथ कीर्ति सेनन का ये लुक चर्चा बटोर रहा है , जाने इसमें क्या ख़ास

देवेंद्र फडणवीस की पत्नी के फैशन सेंस से आप भी ले सकते है ये टिप्स ...

मौसम में सर्द हवाओ से बालो पर हो रहा बुरा प्रभाव, तो ऐसे करे इनका बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -