मौसम में सर्द हवाओ से बालो पर हो रहा बुरा प्रभाव, तो ऐसे करे इनका बचाव
मौसम में सर्द हवाओ से बालो पर हो रहा बुरा प्रभाव, तो ऐसे करे इनका बचाव
Share:

ठण्ड के मौसम में बालों की हिफाजत को लेकर हर किसी के पास अलग-अलग इलाज भी हैं। लेकिन सही तरीका जानना भी जरूरी है। सर्दियों के समय बालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्द हवाएं हमारे बालों की नमी को छीनकर उन्हें रूखा और बेजान बना देती हैं। इस मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

इसके लिए एलोवेरा की मोटी, मुलायम पत्तियां चिकित्सकीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। बालों में लगाने के लिए एलोवेरा की पत्ती से अंदर का गूदा निकालें। ब्लेंडर में थोड़ा-सा पानी डालकर एलोवेरा के गूदे को ब्लेंड कर लें। इस मिश्रण से स्कैल्प पर धीरे-धीरे मालिश करके लगाने से स्कैल्प और बालों की नमी सुरक्षित रहती है और बाल स्वस्थ बनते हैं। एलोवेरा के गूदे के मिश्रण से मसाज करने के बाद बालों को कुछ समय के लिए छोड़ दें और उसके बाद उन्हें धोएं।

साथ ही बेहतर उपाय के लिए घरों में उपलब्ध एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं। बालों की चमक के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर एक कप पानी में मिलाकर बालों की मालिश करें। उसके बाद बालों को धो लें। आपके बालों में नई चमक आ जाएगी।

सर्दी में गर्म तेल से मालिश के बेजोड़ फायदे हैं। स्कैल्प और बालों पर मालिश करने के लिए आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का चुनाव कर सकती हैं। मालिश करने से पहले तेल को हल्का-सा गरम कर लें। इससे आपको इसका अधिकतम फायदा मिलेगा। उंगलियों की पोर से धीरे-धीरे बालों की जड़ों में मालिश करें। मालिश के बाद एक गरम तौलिए से बालों को बांध लें और आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। गर्म तेल की मालिश से सर में खून का प्रसार बढ़ जाता है और पोर्स खुल जाते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

इस शादी के सीजन में ये स्टाइल है टॉप ट्रेंडिंग में, आपके स्टाइल में भर देंगे नया चार्म

अपने पैरो की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैर्री करे ये स्टाइलिश एंक्लेट ....

घर में इन हर्ब्स को जरूर लगाए , किचन इंग्रेडिएंट्स में औषदीय वनस्पति मिलेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -