जल जीवन मिशन की जबरदस्त कामयाबी, 4 साल में 12 करोड़ से अधिक घरों में नल से पहुंचा पेयजल
जल जीवन मिशन की जबरदस्त कामयाबी, 4 साल में 12 करोड़ से अधिक घरों में नल से पहुंचा पेयजल
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को लाल किले के प्राचीर से जल जीवन मिशन (JJM) का ऐलान किया था। इस मिशन के तहत 2024 तक देश के प्रत्येक घर में पाइप के द्वारा पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। इस जल जीवन मिशन के तहत 12 करोड़ से ज्यादा ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचा कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस मिशन के ऐलान होने के वक्त देश भर में 19.27 करोड़ घरों में से सिर्फ 3.23 करोड़ यानी महज 17 फीसद घरों में ही पानी का कनेक्शन था। लेकिन, कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान भी मोदी सरकार, जल जीवन मिशन पर काम करती रही और अधिकतर ग्रामीण घरों तक नल से जल पहुंचा दिया। इससे आज देश के 12 करोड़ से ज्यादा घरों को नल से साफ पानी मिल रहा है।

बता दें कि, देश के 5 राज्य, गोवा, तेलंगाना, हरियाणा, गुजरात और पंजाब के साथ 3 केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, दमन दीव, दादरा और नगर हवेली तथा अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह में हर घर नल से जल के दायरे में आ चुके हैं। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर और सार्वजनिक संस्थान को पर्याप्त, सुरक्षित और नियमित नल से जल की सप्लाई हो रही है। हिमाचल प्रदेश के 98.35 फीसद, बिहार के 96.05 फीसद के साथ जल्द ही संपूर्ण कवर के लिए तैयार हैं। 

केंद्र और राज्य सरकारों की कोशिशों की वजह से देश में 9.06 लाख स्कूलों और 9.39 लाख आंगनवाड़ी केंद्रों में नल से जल पहुँच रहा है। देश के 112 आकांक्षी जिलों में मिशन के लॉन्च के वक़्त महज 21.64 लाख घरों में नल का पानी उपलब्ध था, जो अब बढ़कर 1.67 करोड़ घरों में हो चूका है। तेलंगाना से 3 आकांक्षी जिले- कोमाराम भीम आसिफाबाद, जयशंकर भूपलपल्ली और भद्रब्री कोठागुडेम, गुजरात के दो जिले- दाहोद तथा नर्मदा, पंजाब के मोगा और फिरोजपुर, हरियाणा के मेवात और हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में 100 फीसद घरों में नल से जल पहुँच रहा है।

जल्लीकट्टू पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, बताया तमिलनाडु की सांस्कृतिक विरासत

अरवल में दुखद हादसा, स्कूल जा रही बच्चियों को ट्रक ने रौंदा, 2 की मौत

AAP विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को दिनभर कोर्ट रूम में खड़े रहने की सजा, जानिए क्या है मामला !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -