भारत के टैक्स कलेक्शन में हुई जबरदस्त वृद्धि, वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े
भारत के टैक्स कलेक्शन में हुई जबरदस्त वृद्धि, वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सरकार के शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह (Direct Tax Collection) में अप्रैल से 16 सितंबर की अवधि के दौरान साल-दर-साल 23.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो कुल 8.65 लाख करोड़ रुपये है। कर संग्रह में इस उछाल का श्रेय कॉर्पोरेट करों, जिनकी राशि 4.16 लाख करोड़ रुपये है, और व्यक्तिगत आयकर, जो 4.47 लाख करोड़ रुपये है, दोनों के मजबूत योगदान के कारण है।

इसके अलावा, रिफंड के हिसाब से पहले सकल कर संग्रह 9.87 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 18.3 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। यह ध्यान देने योग्य है कि सरकार ने 1 अप्रैल से शुरू हुए चालू वित्तीय वर्ष में कुल 1.22 लाख करोड़ रुपये का वितरण करते हुए, कर रिफंड को सावधानीपूर्वक संसाधित किया है। प्रत्यक्ष कर संग्रह में वृद्धि अर्थव्यवस्था के लिए एक सकारात्मक विकास है, जो व्यक्तियों और कॉर्पोरेट संस्थाओं के बीच मजबूत वृद्धि का संकेत है।

बढ़ा हुआ कर राजस्व सरकार को देश में विभिन्न विकासात्मक पहलों और वित्तीय जिम्मेदारियों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त संसाधन प्रदान करता है।

नूंह शोभायात्रा पर हमला: कोर्ट ने कांग्रेस विधायक मम्मन खान को 14 दिन की हिरासत में भेजा, जांच में सहयोग नहीं कर रहे MLA

कश्मीर में लश्कर का कमांडर उजैर खान ढेर, आतंकियों का सफाया करने निकली भारतीय सेना

नई संसद का भव्य श्री गणेश, लोकसभा में 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' पारित! महिलाओं को मिली बड़ी सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -