महिलाओं को होने वाले इस घातक कैंसर से बचा सकती है किचन की यह छोटी सी चीज
महिलाओं को होने वाले इस घातक कैंसर से बचा सकती है किचन की यह छोटी सी चीज
Share:

आप सभी ने महिलाओं में होने वाली बीमारी ब्रेस्ट कैंसर के बारे में आपने काफी सुना होगा, हालाँकि क्या कभी आपने ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के बारे में सुना है? जी दरअसल महिलाओं में पाए जाने वाले किसी भी तरह के ब्रेस्ट कैंसर में 10 से 15 फीसदी मामले ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के होते हैं। जी हाँ और ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर नॉर्मल ब्रेस्ट कैंसर का घातक रूप होता है।

आपको बता दें कि इसका सामना उस समय करना पड़ता है जब, कैंसर की कोशिकाओं में एस्ट्रोजन और  प्रोजेस्ट्रोन नहीं पाया जाता और यह कोशिकाएं प्रोटीन या जिसे एचईआर 2 कहते हैं नहीं बना पातीं। जी दरअसल ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 40 साल से कम उम्र की महिलाओं को होता है। केवल यही नहीं बल्कि इनमे BRCA1 म्यूटेशन होता है और उन्हें इसका सामना औरों के मुकाबले ज्यादा करना पड़ता है।

जी दरअसल हमारे शरीर में BRCA1 और BRCA2 दो तरह के जींस होते हैं और जब यह जींस किसी भी कारणवश सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं, तो इस स्थिति में ट्रिपल-नेगिटिव ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर बाकी ब्रेस्ट कैंसर की तुलना में काफी अलग होता है। जी दरअसल यह तेजी से बढ़ता और फैलता है। इसमें ट्रीटमेंट के ऑप्शन ना के बराबर होते हैं। इस कैंसर से पीड़ित महिलाओं की सेहत समय के साथ और भी ज्यादा खराब होने लगती है। 

ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण (Tripal Negetive Breast Cancer Symptoms)

- ब्रेस्ट के आसपास की स्किन टाइट होना
- ब्रेस्ट के आसपास की स्किन का कलर बदलना
- अंडरआर्म्स के आसपास गांठे बनना
- निप्पल के कलर में बदलाव
- निप्पल से तरल पदार्थ निकलना
- ब्रेस्ट के आसपास रेडनेस

ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के कारण (Causes Of Tripal Negetive Breast Cancer )
- ब्लड रिलेशन
- BRCA1 और BRCA2 जींस  का सही से काम ना करना
- वजन काफी ज्यादा होना
- मेनोपोज में देरी
- रेडिएशन के संपर्क में आना
-अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन

कहा जाता है ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर से निपटने के लिए कार्डामोनिन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जी दरअसल डॉ पेट्रीसिया के मुताबिक, कार्डामोनिन  एक ऐसा नेचुरल कंपाउंड है जो ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में काफी असरदायक साबित होता है। जी हाँ और ये इलायची और अदरक में पाए जाने वाला एक तत्व है। आपको बता दें कि कार्डामोनिन में एंटीकैंसर कंपाउंड पाए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए किया जा सकता है। केवल यही नहीं बल्कि ये सूजन और हृदय संबंधित रोगों के इलाज के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

लू से बचाने से लेकर सिरदर्द भगाने तक के काम आ सकता है पुदीना

चाहते हैं बड़े बाइसेप्स तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें

गर्मी में शरीर को ठंडक देता है सत्तू, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -