यहाँ स्थित है इश्किया गणेश मंदिर, दर्शन मात्र से कुंवारें लोगों की तय हो जाती है शादी

इस समय देशभर में गणेशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। करीब 10 दिन तक बप्पा घरों से लेकर पंडालों तक में विराजमान हैं। जी हाँ और हर कोई गणपति बप्पा के पूजन में जुटा हुआ है। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के एक ऐसे गणपति मंदिर के बारें मे, जहां को लेकर प्रचलित है कि, यहां हर प्रेमी-प्रेमिका (Couple) की गणेश जी सुनते हैं और मन की मुराद पूरी करते हैं। जी हाँ और यह मंदिर राजस्थान के जोधपुर में स्थित इश्किया गणेश मंदिर (Ganesh Ishkiyan Temple) है। यहां हर साल गणेश चतुर्थी पर मेला लगता है और बड़ी संख्या में बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड मनोकामनाएं लेकर पहुंचते हैं। 

कहते हैं इस मंदिर में अगर कोई कुंवारा आकर पूजा-पाठ करता है या दर्शन मात्र से ही उसकी शादी तय हो जाती है। इसके अलावा उसके रास्ते की सभी बाधाएं खत्म हो जाती है। यहाँ प्रेमी-प्रेमिकाओं की गणपति बप्पा मुराद सुनते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं।


इश्किया गणेश मंदिर जोधपुर में स्थित है और यहां रहने वाले बताते हैं कि इस मंदिर का इतिहास करीब 100 साल पुराना है। कहा जाता है इस मंदिर की स्थापना गुरु गणपति मंदिर के तौर पर की गई थी। आपको बता दें कि आज यह इश्किया गणेश मंदिर नाम से प्रसिद्ध है और हर दिन बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं, खासकर कपल। 

केवल यही नहीं बल्कि यहाँ के स्थानीय लोग बताते हैं कि यह मंदिर ऐसी जगह पर था जहां लोगों का आना जाना कम था। इस वजह से प्रेमी जोड़े यहां लोगों से छिपकर मिलने आते थे, जिससे वे किसी की निगाह में न आ जाएं। जी हाँ और समय के साथ-साथ यहां प्रेमी जोड़ों की भीड़ आने लगी और गणेश जी प्रेमियों की मनोकामनाएं पूरी करने लगे। यहां हर बुधवार को प्रेमियों का मेला लगता है।

जादू-टोने के लिए मशहूर हैं भारत की ये 6 जगहें, जाना है तो रहें जरा संभलकर

घूमने जा रहे हैं साउथ इंडिया तो सबसे बेस्ट और खूबसूरत है ये जगह

गणेश उत्सव के दौरान घूम आए बप्पा के ये अनोखे और मशहूर मंदिर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -