गणेश उत्सव के दौरान घूम आए बप्पा के ये अनोखे और मशहूर मंदिर

गणपति बप्पा का उत्सव मनाया जाने वाला है। जी हाँ और 10 दिन का गणेश उत्सव सभी को प्रिय होता है। जी दरअसल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दौरान बप्पा के जन्म को चिह्नित करते हैं। ऐसे में इस साल ये 31 अगस्त को है और इस त्योहार को महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गोवा और केरल सहित दूसरे कई राज्यों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। जी हाँ, इसी के साथ लोग इस त्योहार के दौरान भगवान गणेश की मूर्तियों को अपने घरों में लाते हैं, व्रत करते हैं, पकवान तैयार करते हैं। वैसे अगर आप भी गणेश चतुर्थी मना रहे हैं, तो आपको उनका आशीर्वाद लेने के लिए प्रसिद्ध भगवान गणेश मंदिरों में जाने पर विचार करना चाहिए। आज हम कुछ खास और मशहूर गणेश मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

श्रीमंत दगदूशेठ हलवाई गणपति मंदिर, पुणे-  दगडूशेठ गणपति ट्रस्ट महाराष्ट्र में सबसे बड़े ट्रस्टों में से एक है और हर साल एक लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों का स्वागत करता है। इस मंदिर की वेबसाइट के अनुसार, इस जगह से रोचक इतिहास जुड़ा हुआ है। जी दरअसल भगवान गणेश के इस मंदिर की स्थापना श्री दगडूशेठ हलवाई और उनकी पत्नी लक्ष्मीबाई ने की थी जब उन्होंने प्लेग महामारी में अपने बेटे को खो दिया था।

आदि विनायक मंदिर, तमिलनाडु- आदि विनायक भगवान गणेश का एक रूप है, जो हिंदू देवता को उनके पिता, भगवान शिव द्वारा सिर काटे जाने से पहले एक मानव सिर के साथ चित्रित करता है। कहा जाता है इस रूप में, भगवान गणेश एक कुल्हाड़ी, एक रस्सी, एक मोदक और एक कमल धारण करते हैं।


सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई- श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर देश के सबसे फेमस भगवान गणेश मंदिरों में से एक है। जी हाँ और गणेश चतुर्थी के उत्सव के दौरान, यह मंदिर भक्तों से भरा होता है। गणेश उत्स्व के समय सिद्धिविनायक मंदिर को फूलों और लाइट से सजाया जाता है।

श्री डोड्डा गणपति मंदिर, बैंगलोर- श्री डोड्डा गणपति मंदिर बसवनगुडी में बुल टेम्पल रोड पर स्थित है। जी हाँ और यहां 18 फीट लंबी भगवान गणेश की मूर्ति है जिसकी चौड़ाई 16 फीट है। आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी के दौरान, मंदिर को खूबसूरती से सजाया जाता है। 

खजराना गणेश मंदिर, इंदौर- खजराना गणेश मंदिर सबसे मशहूर मंदिर है जो इंदौर में खजराना क्षेत्र में स्थित है। इस मंदिर में बप्पा को अनोखे तरह से सजाया जाता है और गणपति उत्सव के दौरान यहाँ की चमक अनोखी रहती है।

गणेश चतुर्थी पर जरूर करें मुंबई के बेहतरीन गणपति पंडाल के दर्शन

भूतिया जगह है पसंद तो घूम आएं उत्तराखंड की ये 4 जगह

भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर मिलता है रेस्टोरेंट से भी ज्यादा स्वादिष्ट भोजन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -