अब नए साल में टीवी देखना हो सकता है और भी आसान, ट्राई नियमों में कर सकता है परिवर्तन
अब नए साल में टीवी देखना हो सकता है और भी आसान, ट्राई नियमों में कर सकता है परिवर्तन
Share:

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) जल्द लोगों को नए वर्ष का तोहफा देने वाला है। असल में ट्राई दूरसंचार के बाद अब ब्रॉडकास्टिंग सेक्टर में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है, जिससे उपभोक्ता कम कीमत में टीवी चैनल पैक रिचार्ज करा सकते है। इसके अलावा नए नियम लागू होने से पुराने चैनल की कीमतें बदल सकती है। इससे पहले अप्रैल में ट्राई ने यूजर्स के लिए नए टैरिफ नियम लागू किए थे। इन नियमों की वजह से चैनल पैक की कीमतों में बढोतरी हो गई थी। इसके अलावा , टीवी चैनल टैरिफ की दरों में इजाफा होने की वजह को नेटवर्क कपैसिटी फी (एनसीएफ) को माना गया है।

एनसीएफ में होगी कटौती
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीटीएच और केबल टीवी यूजर्स को 153 रुपये का एनएफसी देना पड़ता है। इसके साथ , एनएफसी इस बात पर निर्भर करता है कि यूजर्स कितने फ्री-टू-एयर चैनल्स देख रहे हैं। साथ ही ए-ला-कारते (अलग से चुने गए चैनल) चैनल पैक की कीमत महंगी हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि ट्राई इस चैनल पैक के प्राइस को कम करने पर विचार कर रहा है, जिससे यूजर्स कम कीमत में ज्यादा चैनल देख सकें।

देना होगा कंटेंट चार्ज 
इस समय यूजर्स को टीवी देखने के लिए दो तरह के बिल का भुगतान करना पड़ता है, जिसमें एनसीएफ और कंटेंट चार्ज मौजूद है। यूजर्स की तरफ से दिया गया कंटेंट का चार्ज ब्रॉडकास्टर के अकाउंट में जाता है, तो दूसरी तरफ एनसीएफ चार्ज डीटीएच या केबल टीवी प्रदाता को दिया जाता है। इस चार्ज में यूजर्स को 100 चैनल के लिए 153 रुपये देने पड़ते हैं।

ट्राई चैनल की कीमत करना चाहती है सस्ती
ट्राई की नई रिपोर्ट में टैरिफ नियम में बदलाव करने की बात कही गई है। वहीं, ट्राई ने नियम में परिवर्तन को लेकर प्रपोजल दिया है, जिससे यूजर्स कम कीमत में टीवी देख सकें। इसके अलावा एनसीएफ को यूजर की पसंद और उपलब्ध डाटा को ध्यान में रखकर तय किया जाएगा।

Oppo F15 स्मार्टफोन की लॉन्च डेट आई सामने, जल्द देगा मार्केट में दस्तक

भारत में Oppo A5 2020 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, मिलेंगे दमदार फीचर्स

यह एप करेगा सांप के काटने पर आपकी मदद, इमरजेंसी सेवा भी मिलेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -