टॉप 50 कंपनियों ने बैलेंसशीट सुधारने के लिए चुकाया 59,600 करोड़ रुपये का कर्ज
टॉप 50 कंपनियों ने बैलेंसशीट सुधारने के लिए चुकाया 59,600 करोड़ रुपये का कर्ज
Share:

भारत की टॉप 50 कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 59,600 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया गया  है। कंपनियों ने अपनी बैलेंसशीट को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है। इससे कंपनियों को बैंक से मिलने वाले कर्ज में सुधार होगा। पिछले कुछ समय के दौरान इन कंपनियों को घरेलू बैंकों से मिलने वाले कर्ज में गिरावट आई है। जानकारी के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 की इसी अवधि में कंपनियों ने 43,000 करोड़ रुपये का कर्ज घटाया था।

इस समय कंपनियां फंड जुटाने के लिए वैकल्पिक तरीकों का इस्तेमाल कर रही हैं, जो अपेक्षाकृत कम ब्याज दरों पर जारी है। इसके साथ आइबीसी जैसे कानून के चलते भी कंपनियां अपना कर्ज कम करने की कोशिश में लगी हुई हैं। इस दौरान इन कंपनियों द्वारा विदेश से जुटाए जाने वाले फंड में बड़ा इजाफा हुआ है। इसी साल अक्टूबर में यह 341 करोड़ डॉलर (करीब 24 हजार करोड़ रुपये) रहा है। यह बीते साल की इसी अवधि के मुकाबले दो गुना है। बीते सप्ताह शुक्रवार को जारी फाइनेंशियल स्टैबिलिटी रिपोर्ट में आरबीआइ गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि आम ग्राहकों की तरफ से कर्ज की मांग बढ़ी है। लेकिन कंपनियों द्वारा कर्ज घटाने के चलते कॉरपोरेट ग्राहकों को दिए जाने वाले कर्ज पर दबाव पड़ा है।

आरबीआइ के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अब तक बैंकों द्वारा दिए कर्ज में महज 1.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 6.7 प्रतिशत की दर से बढ़ा था। रेटिंग एजेंसी इकरा के मुताबिक वित्त वर्ष 2018-19 में बैंकों के कर्ज देने की विकास दर 13.3 प्रतिशत रही थी, जिसके चालू वित्त वर्ष में घटकर 6.5 से सात प्रतिशत तक रह जाने का अनुमान है।  रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में बैंकों द्वारा दिए कर्ज में 1.70 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ था। वित्त वर्ष 2018-19 में यह बढ़ोतरी 5.4 लाख करोड़ रुपये की रही थी। परन्तु चालू वित्त वर्ष में छह दिसंबर तक यह बढ़ोतरी महज 80,000 करोड़ रुपये की रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किया eBkray, जिसके जरिए होगी जब्त सम्पत्तियों की नीलामी

वित्तमंत्री सीतारमण ने ली बैंकों की समीक्षा बैठक, CBI निदेशक बोले- सही फैसला लेने वालों को डरने की जरुरत नहीं....

Paytm Wallet में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने वाले लोग जरूर पड़ें यह खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -