Paytm Wallet में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने वाले लोग जरूर पड़ें यह खबर
Paytm Wallet में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने वाले लोग जरूर पड़ें यह खबर
Share:

घर के पास की दुकान से दूध खरीदते समय, बिजली का बिल भरते वक्त या मेट्रो का रिचार्ज करने के लिए आप Paytm का इस्तेमाल करते ही हैं। देश भर में जबरदस्त प्रसार के कारण यह सबसे ज्यादा मान्य पेमेंट ऑप्शन्स में से एक बनकर उभरा है। यही वजह है कि आप भी अपने क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में रुपये ऐड करके छोटी-बड़ी लेनदेन करते हैं। इससे आपको अधिक कैश लेकर नहीं चलना पड़ता, साथ ही छुट्टे की झंझट भी नहीं होती। हालांकि, क्रेडिट कार्ड से Paytm Wallet में रुपये ऐड करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। पेमेंट सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी ने महीने में क्रेडिट कार्ड से 10,000 रुपये से अधिक ऐड करने पर 1.75 फीसद का फीस और जीएसटी लेने का निर्णय किया है। नया नियम 30 दिसंबर, 2019 से प्रभावी हो सकता है। 

https://www.paytmbank.com/ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति किसी कैलेंडर माह में 10,000 रुपये तक क्रेडिट कार्ड से ऐड करता है तो उसे किसी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, अगर उसे 10,000 रुपये से अधिक ऐड करना पड़ता है तो उसे यह शुल्क देना होगा। पहला केस- यदि किसी कैलेंडर माह में वॉलेट में 12,000 रुपये क्रेडिट कार्ड से ऐड करते हैं तो पूरे 12,000 रुपये पर फीस लगेगा। इसका मतलब है कि आपको 240 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इस तरह आपके क्रेडिट कार्ड से 12,240 रुपये कटेंगे लेकिन वॉलेट में 12,000 रुपये ही दिखेगा। इसके बाद के अन्य ट्रांजैक्शन पर भी आपको शुल्क देना होगा। 

दूसरा केस- यदि आपने कई लेनदेन किए लेकिन कुल राशि 10,000 रुपये से कम है तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपने पहले 1,000 रुपये ऐड किया और फिर 2,000 रुपये ऐड किए तो कोई शुल्क नहीं देना होगा। अब यहीं यदि आपको 7,000 रुपये और ऐड करने हैं तो कोई फीस नहीं देना होगा परन्तु 7,001 रुपये ऐड करते ही पूरी राशि पर शुल्क लग जाएगा। इसके बाद के अन्य ट्रांजैक्शन पर भी इसी दर से शुल्क देय होगा।  फ़िलहाल , किसी मर्चेंट से समान की खरीदारी पर आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है। पेटीएम वॉलेट से पेटीएम पेमेंट बैंक ट्रांसफर पर आपको पांच फीसद का शुल्क देना होता है। इसके अलावा , पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर भी आपको पांच फीसद फीस का भुगतान करना होता है। 

वित्त मंत्री का कहना की अब बैंकर्स को CBI, CAG, CVC से डरने की जरुरी नहीं

E-Commerce सेक्टर में मचा रही है धमाल Reliance , जानिये Flipkart, Amazon को कैसे मिलेगी टक्कर

सरकार उठा रही है नया कदम, कर सकती है BSNL, MTNL को रिवाइव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -