तेलीय त्वचा के लिए फायदेमंद है टमाटर का उपयोग

त्वचा पर नेचुरल ऑयल के उत्पादन की वजह से त्वचा तैलीय हो जाती है. आप कितना भी मेकअप कर लें लेकिन आपके चेहरे का आयल आपके लुक को खराब कर ही देता है. अतिरिक्त तेल की वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है जिसकी वजह से मुंहासें भी होने लगते हैं. तैलीय त्वचा कई बार आपकी परेशानी का कारण बन जाती है. आपको बता दें,तैलीय त्वचा को ठीक करने के लिए टमाटर फायदेमंद होता है. टमाटर में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो त्वचा से सूजन कम करने के साथ गंदगी हटाने में मदद मिलती है.
 
टमाटर और शुगर स्क्रब: टमाटर और चीनी से बना स्क्रब त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए टमाटर को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें. अब उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं. इस स्क्रब को लगाने से पहले चेहरा साप कर लें और10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. 10 मिनट तक इसे लगे रहने दें उसके बाद चेहरे को धो लें.

टमाटर और नींबू का रस: नींबू में विटामिन सी होता है जो रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं साथ ही सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटर को क्रश करके ब्लेंड कर लें. अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगे रहने दें. उसके चेहरे को पानी से धो लें.

टमाटर और सिरका: त्वचा के पीएच को संतुलित करने के साथ तेल के उत्पादन को कम करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच टमाटर के जूस में 2 चम्मच सिरका मिलाएं. इसे चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं फिर सूखने दें. सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार अपनाएं.

ये तेल भी हटा सकते हैं आपके चेहरे के दाग धब्बे

तोंद छुपाने के लिए अपना सकते हैं इस तरह की जीन्स

फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए अपनाने होंगे कुछ ये टिप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -