नेपाल को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री
नेपाल को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री
Share:

काठमांडू : नेपाल की संसद आज अपने नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी. प्रधानमंत्री पद के लिए सुशील कोइराला का मुकाबला CPN UML की केपी शर्मा ओली से है. ओली प्रधानमंत्री को प्रचंड की UCPN-माओवादी समेत दर्जनभर से अधिक दलों का समर्थन प्राप्त है. बता दें की सुशील कोइराला ने शनिवार को PM पद से इस्तीफा दे दिया था, हालांकि यह इस्तीफा औपचारिकता मात्र था क्योंकि कोइराला खुद PM बनने की होड में शामिल हैं. कोइराला ने अपनी नेपाली कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है.

देश के नए संविधान को लेकर भारत के साथ महत्वपूर्ण कारोबारी नाके को अवरूद्ध करने और प्रदर्शनों के बीच राजनीतिक दलों के आम सहमति बनाने में विफल रहने के बाद संसद आज नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी. नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कोइराला ने कहा कि उन्होंने पार्टी के निर्देश पर चुनाव लड़ने का फैसला किया.

नेपाल ने शनिवार को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के मुद्दे पर भारत के साथ बने राजनयिक गतिरोध को दूर करने के लिए विदेश मंत्री की अगुवाई में एक 3 सदस्यीय टीम का गठन किया था. बता दें कि नए संविधान का विरोध कर रहे मधेसी समूहों ने भारत के साथ व्यापार मार्गों को अवरूद्ध कर रखा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -