आज भारत के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज 'अटल सेतु' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, लेकिन यहाँ ऑटो-बाइक, ट्रेक्टर को नहीं होगी अनुमति
आज भारत के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज 'अटल सेतु' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, लेकिन यहाँ ऑटो-बाइक, ट्रेक्टर को नहीं होगी अनुमति
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे. मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है। दिसंबर 2016 में पीएम मोदी ने पुल की आधारशिला रखी थी।  भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित करते हुए, अटल सेतु नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी सम्मान करता है।

अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है जो मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र को जोड़ता है। देश के सबसे लंबे पुल की मदद से दोनों स्थानों के बीच की यात्रा मौजूदा दो घंटे से घटकर लगभग 15-20 मिनट रह जाएगी। बुनियादी ढांचे के चमत्कार के बारे में बात करते हुए, MMARDA के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर डॉ संजय मुखर्जी ने कहा कि, '12 जनवरी को, पीएम मोदी अटल सेतु - मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन करेंगे। यह समुद्र पर बना भारत का सबसे लंबा पुल है। इस पुल को बनाने में कई ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिनका इस्तेमाल भारत में पहली बार हुआ है। इस पुल में इस्तेमाल की गई लाइटें जलीय पर्यावरण को परेशान नहीं करती हैं।

अटल सेतु पर इन नियमों का करना होगा पालन :-

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा होगी। यानी कार, टैक्सी, हल्के मोटर वाहन, मिनीबस और टू-एक्सल बसों जैसे वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। पुल के चढ़ने और उतरने पर गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित रहेगी। पुलिस ने बुधवार को बताया कि समुद्री पुल पर मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टरों को अटल सेतु पर अनुमति नहीं दी जाएगी। मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए भी प्रवेश नहीं होगा।

मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल भारी वाहनों, ट्रकों और बसों को ईस्टर्न फ्रीवे पर प्रवेश नहीं मिलेगा। इन वाहनों को आगे की आवाजाही के लिए मुंबई पोर्ट-सिवड़ी निकास (निकास 1सी) लेना होगा और 'गाड़ी अड्डा' के पास एमबीपीटी रोड का उपयोग करना होगा। एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने "जनता के लिए खतरे, रुकावटों और असुविधाओं" को रोकने के लिए भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल पर गति सीमा लगा दी है। इस बीच, प्रधानमंत्री राज्य में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का अनावरण करने के लिए महाराष्ट्र का दौरा करेंगे।

आज शुक्रवार (12 जनवरी) को अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को जोड़ने वाली एक भूमिगत सड़क सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री राज्य में नमो महिला सशक्तीकरण अभियान की भी शुरुआत करेंगे। 

अंकिता लोखंडे ने नेशनल टीवी पर ससुरवालों से मांगी माफी, बोले- 'मैं सॉरी बोलती हूं लेकिन...'

बिग बॉस 17 के घर से बेघर हुआ ये सदस्य, नाम सुनकर लगेगा झटका

बिग बॉस के घर में आते ही अभिषेक कुमार की मां ने लगाई ईशा मालवीय की क्लास, कहा- 'गेम खेलने आई हो तो खेलो...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -