जानिए अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

आज बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की मां तेजी बच्चन की पुण्यतिथि है। आज आपको उनकी मां से संबंधित कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। तेजी का जन्म पंजाबी सिख खत्री ल्यालपुर। ब्रिटिश भारत में हुआ था। लाहौर में वो मनोविज्ञान पढ़ कही थीं। उस समय उनकी भेंट इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एक इंग्लिश के प्रोफेसर हरिवंश से हुए थी। इस दोनों ने बाद में वर्ष 1941 में शादी कर ली। सामाजिक प्रतिबंधों के बावजूद भी कवि ने स्वेच्छा से पत्नी के लिए एक छोटी सा किरदार निभाया। 

वही तेजी बच्चन ने अपने जीवनकाल में पूर्ण रूप से सभी पारिवारिक मामलों को संभालने लगी थीं। हरिवंश राय बच्चन भी एक मिलनसार पत्नी के लिए एक छोटा किरदार निभाया। तेजी बच्चन के दो बेटे हैं। पहले अजिताभ बच्चन तथा दूसरे अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन को आज कौन नहीं जानता। तेजी बच्चन ने लेडी मैकबेथ की बीवी ने पति के डायरेक्टर के तौर पर हिंदी रूपांतरण में मैकबेथ का किरदार निभाया है। तेजी बच्चन ने वर्ष 1976 में आई यश चोपड़ा की मूवी ‘कभी-कभी’ में एक कैमियो किया था।

वही उन्हें वर्ष 1973 में फिल्म फाइनेंस कॉर्पोरेशन के निदेशकों के तौर पर भी नियुक्त किया गया था। तेजी बच्चन लगभग पूरे 2007 में लीलावती हॉस्पिटल में थीं। उनकी स्थिति खराब होने के पश्चात् उन्हें 2007 के ही नवंबर महीने में ICU में ट्रांसफर कर दिया गया था। हालांकि, तब भी उनकी जान नहीं बच पाई। तेजी बच्चन को थियेटर तथा प्ले का बहुत शौक था। कहा जाता है कि एक बार उन्होंने एक नाटक में लेडी मैकबेथ की भूमिका भी निभाई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जब अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था, उस समय कवि सुमित्रानंदन पंत, हरिवंश राय बच्चन के साथ उन्हें देखने के लिए नर्सिंग होम गए थे। कहा जा रहा है कि अमिताभ का नाम भी उन्होंने ही रखा था।

साढ़े 5 घंटों तक ऐश्वर्या राय से चली पूछताछ, पूछे गए ये सवाल

विक्की के इंदौर जाते ही ससुराल पहुंची कैटरीना, लाल चूड़े में आईं नजर

जेल से बाहर आने के बाद पहली बार राज कुंद्रा ने जारी किया अपना बयान, कहा- "मीडिया ने पूरे परिवार को दोषी..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -