Birthday Special : तिग्मांशु ने निर्देशन के साथ अपने अभिनय से भी छोड़ी गहरी छाप
Birthday Special : तिग्मांशु ने निर्देशन के साथ अपने अभिनय से भी छोड़ी गहरी छाप
Share:

बॉलीवुड में पान सिंह तोमर जैसी बेहतरीन फिल्म बनाने वाले जाने माने डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर और एक्टर तिग्मांशु धूलिया का आज जन्मदिन हैं जिन्होंने 'हासिल', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर', जैसी कई बेहतरीन फिल्में दर्शकों तक पहुंचाई है. हाल ही में तिग्मांशु ने अपनी फिल्म 'यारा' की शूटिंग भी खत्म कर दी है, जन्म 3 जुलाई 1967 को उत्तर प्रदेश में इलाहबाद में जन्मे तिग्मांशु एक सक्षम माध्यम वर्गीय परिवार से थे. तिग्मांशु के पिता इलाहबाद हाई कोर्ट के जज और मां संस्कृत की प्रोफेसर थी.

तिग्मांशु ने 1986 में इलाहबाद से ग्रेजुएशन करने के बाद दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से थिएटर की मास्टर डिग्री ली. तिग्मांशु धूलिया ने 1990 में मुंबई आकर सबसे पहले कास्टिंग डायरेक्टर का काम शुरू किया. उन्होंने 'बैंडिट क्वीन' और 'द वॉरियर' जैसी फिल्मों के लिए कास्टिंग की थी. कास्टिंग डायरेक्टर के बाद तिग्मांशु ने केतन मेहता की फिल्म 'सरदार' और प्रदीप कृष्ण की 'इलेक्ट्रिक मून' में बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर का काम भी किया. तिग्मांशु ने 'दिल से' और 'तेरे मेरे सपने' में स्क्रीन राइटर की भूमिका को भी निभाया.

बतौर डायरेक्टर तिग्मांशु ने अपनी पहली फिल्म 'हासिल' बनाई थी जिसे युवाओं के साथ-साथ सभी वर्ग के लोगों ने काफी सराहा था. तिग्मांशु की बनाई हुई फिल्म 'पान सिंह तोमर' को 'बेस्ट फीचर फिल्म' का नेशनल अवार्ड भी मिला है. तिग्मांशु ने 'फिल्मों के अलावा 'एक दूजे के लिए' और 'राजधानी' जैसे टीवी सीरियल्स भी बनाए. तिग्मांशु ने डायरेक्शन के साथ-साथ 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर', 'शाहिद' जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग से भी दर्शको का दिल जीता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -