बी आर चोपड़ा की ही देन है महाभारत जैसा ऐतिहासिक सीरियल
बी आर चोपड़ा की ही देन है महाभारत जैसा ऐतिहासिक सीरियल
Share:

भारतीय सिनेमा जगत के स्तम्भ कहे जाने वाले निर्माता निर्देशक बी आर चोपड़ा आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे.22 अप्रैल 1914 को पंजाब के लुधियाना शहर में जन्में बलदेव राय चोपड़ा बचपन से ही फिल्मो की और आकर्षित थे. उन्होंने फिल्म 'करवट' से उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में हाथ आजमाया पर यह फिल्म सिल्वर स्क्रीन पर ओंधे मुँह गिरी. फिर अशोक कुमार स्टारर फिल्म अफसाना से बी आर चोपड़ा ने निर्देशन के क्षेत्र में हाथ आजमाया.इस फिल्म ने बी आर चोपड़ा को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया यह फिल्म सिल्वर जुबली हिट साबित हुई.

इसके बाद बी आर चोपड़ा ने अपने बैनर बी.आर.फिल्मस का निर्माण किया. और इसके तहत उन्होंने नया दौर फिल्म का निर्माण किया. फिल्म ब्लॉक बस्टर हिट हुई. इस फिल्म के द्वार उन्होंने आशा भोसले को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित किया. साथ ही अपने भाई यश चोपड़ा को स्थापित करने में भी बी आर चोपड़ा का अहम योगदान है. बी आर चोपड़ा के करियर की बात की जाए तो उन्हें दादा साहब फाल्के पर फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया. फिल्मो की बात की जाये तो उन्होंने वक्त', 'गुमराह', 'हमराज', 'आदमी और इंसान' , 'नया दौर' और 'धुंध जैसी कही फिल्मो का निर्माण किया.

इसके बाद बी आर चोपड़ा ने कुछ ऐसा किया जो दर्शको के जहन में हमेशा के लिए बस गया. उन्होंने छोटे पर्दे पर सीरियल महाभारत का निर्माण किया जो दूरदर्शन इतिहास का सबसे कामयाब सीरियल साबित हुआ. इस सिलियल ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में भी दर्ज कराया. इसके बाद बी आर चोपड़ा फिल्मो से दूर हो गए. और कहानी लिखने लगे, उन्होंने बाबुल और बागबान जैसी फिल्मो की कहानी भी लिखी है. 5 नवम्बर 2008 में सिनेमा का एक अनमोल रत्न हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह कर चला गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -