तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम में 4 जून को मनाया जाएगा हनुमान जन्मोत्सव
तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम में 4 जून को मनाया जाएगा हनुमान जन्मोत्सव
Share:

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम टीटीडी पंचांग के अनुसार 4 जून को हनुमान जयंती मनाएगा, बता दें कि टीटीडी 8 जून तक तिरुमाला में पांच दिनों तक त्योहार मनाएगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि टीटीडी के अतिरिक्त ईओ एवी धर्म रेड्डी ने इस बारे में जानकारी देते हुए तिरुमाला में अन्नामय्या भवन में मीडिया से कहा कि बेदी अंजनेय स्वामी का अभिषेकम होगा और हर साल की तरह सातवीं मील प्रसन्ना अंजनेय स्वामी की विशेष पूजा होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस साल टीटीडी ने विशेषज्ञों की समिति की राय लेने के बाद अंजनाद्री को अंजनेय का जन्मस्थान घोषित किया है, वहां अकासा गंगा के पास स्थित एक गुफा में भ्रूण का निरीक्षण करने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा कि बालंजनेय और अंजना देवी के मंदिरों का भी निर्माण किया गया और इन पांच दिनों के दौरान इन देवताओं की विशेष पूजा की जाएगी। दिनवार कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताते हुए, अतिरिक्त ईओ ने कहा कि हर दिन इस हनुमान जन्म स्थान पर बालंजनेय और अंजनदेवी दोनों के लिए चमेली, सुपारी, कनकंबरम, चमंती और सिंधुराम के साथ संबंधित दिनों में विशेष अभिषेक और पूजा होगी। प्रतिदिन दोपहर 2 से 3 बजे के बीच हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। हालांकि, यहां यह ध्यान देने योग्य है कि इन पांच दिनों के दौरान नादानीरजनम मंच पर, हनुमान - अष्ट सिद्धि, आज के युवाओं के लिए रोल मॉडल, चरित्र, संचार कौशल, प्रत्येक दिन दिग्गज विद्वानों के साथ विशेष प्रवचन की व्यवस्था भी की गई है, जो कि इसके बाद हनुमान पर भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। 

पहली बार बड़े पैमाने पर मनाए जाने वाले महोत्सव के लिए संबंधित विभाग आवश्यक प्रबंध कर रहे हैं। अष्टदास पुराणों में से 12 ने स्पष्ट रूप से अंजनेय के जन्मस्थान के बारे में तिरुमाला की अंजनाद्री के रूप में उल्लेख किया है। इसलिए इस मुद्दे पर विवाद का कोई मतलब नहीं है क्योंकि इसका उल्लेख पवित्र ग्रंथों में ही किया गया है, उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि अगले साल हनुमान जयंती समारोह को और अधिक धूमधाम और धार्मिक उत्साह के साथ आयोजित करने की योजना बनाई जाएगी।

एक ही कोरोना पेशेंट में मिले ब्लैक, व्हाइट और येलो तीनों फंगस, 3 घंटे तक चला ऑपरेशन और...

बाबा रामदेव को दिल्ली हाई कोर्ट की नसीहत- कोरोनिल के प्रचार से हमें कोई दिक्कत नहीं, लेकिन...

'सुप्रीम कोर्ट' खुश हुआ, CBSE की परीक्षाएं रद्द करने पर सरकार से कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -